Pakoda Kadhi Recipe (पकौड़ा कढ़ी)

Pakoda Kadhi Recipe
Spread the love

कढ़ी को उत्तर भारत (North india) में ज्यादा पसंद किया जाता है,  जब हमारा  मन रोज़-रोज़ सब्जी और दाल खाकर ऊब जाता है तब हमें कढी का ख्याल आता है। बच्चे भी कढ़ी चावल (Kadhi chawal) बहुत ही चाव से खाते है,  वैसे तो कढी कई प्रकार की होती है पर इनमें पकौड़ा कढ़ी बहुत ही ज़्यादा पॉपुलर है, तो आईये आज हम भी पकौड़ा कढ़ी (Pakoda Kadhi Recipe) बनायेंगे।

Pakoda Kadhi Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Pakoda Kadhi Recipe)-
पकौड़ी के लिए –
बेसन (Besan-1 कप
नमक (Salt)- चौथाई चम्मच
तेल (Oil)- तलने के लिये

कढ़ी(झोल) के लिए-
बेसन (Besan)-आधा कप
दही (Curd)- 1 कप (खट्टा)
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-1 चम्मच
राई दाना (Mustard Seeds)- आधा चम्मच
जीरा (Cumin seeds)- आधा चम्मच
मेथी दाना (Fenugreek Seeds)- आधा चम्मच
हींग (Asafoetida)- 1 पिंच
साबुत लाल मिर्च (whole Dried red Chilly)- 2
हरी मिर्च (Chopped Green Chilly)- 2
हरा धनिया (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ )
तेल (Oil)- 2 चम्मच

विधि (How to Make Pakoda Kadhi Recipe)-
पकौड़ी बनाने की विधि –
पकोड़ा कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन, नमक डालकर मिला लें, फिर इसे पानी डालकर पकौड़ी के लिए घोल बना लेंगे,  घोल को न तो अधिक पतला और न ही अधिक गाढ़ा करेंगे,  घोल को 5 मिनट तक लगातार फेंटेंगे जिससे यह पूरी तरह मिल जायेगा और हल्का हो जायेगा, 5 मिनट फेंटने के बाद एक बाउल में पानी लेकर इसे चेक करेंगे की घोल पकौड़ी के लिए तैयार है या नही। बाउल में रखे पानी में  घोल की एक बूंद डालेंगे अगर बूंद पानी के ऊपर तैरती है तो घोल पकोड़ी के लिए पूरी तरह से तैयार है। अब कड़ाही में तेल गरम करें और जब तेल गरम हो जाये तो इसमे हाथ से थोडा-थोडा घोल लेकर पकौड़ियाँ बना लें,  मीडियम आग पर 5 मिनट तक इन्हे तलें, पकौडि़याँ कलछी की सहायता से पलट कर, ब्राउन होने तक तलें और प्लेट में निकाल लीजिये,  इसी तरह सारी पकौड़ियाँ बना लें।
कढ़ी (झोल) बनाने की विधि –
दही को एक बर्तन में मथ लें और बेसन को फैंटे हुये दही में मिलाकर इसमें 3-4 कप  पानी मिला दें, अब इसमे नमक ,हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर मिला दें और इस घोल को अच्छे से फेंट लें जिससे घोल में गुठली न पड़ें। एक कडाही में तेल गरम करें  गरम तेल में हींग, मैंथी,राई और जीरा डाल दें, थोड़ी देर चलायें फिर इसमे दही बेसन वाला घोल डालकर मिलाएं और अच्छे से चलाते रहे की जब तक घोल में उबाल ना आ जाए, उबाल आने के बाद गैस को धीमाँ कर दें और कढ़ी में पकौड़ी को मिला दें , इसके बाद  कढ़ी को लगभग 15-20  मिनट तक धीमी आँच पर पकने दें। यदि आपको कढ़ी गाढ़ी लगती है तो थोडा  और पानी मिला ले, और पकने दें। जब  कढ़ी के ऊपर  एक परत दिखाई दें तब गैस को बंद कर दें। अब इसमे तड़का लगाने के लिए एक पैन में तेल गरम करें, उसमे कटी हरी मिर्च और साबुत लाल मिर्च दाल कर तड़का कर कढ़ी में छौंक लगा लें और हरी धनिया से गार्निश कर दें। स्वादिष्ट कढ़ी तैयार है।

Pin It