Vegetable Momos Recipe (वेज मोमोज)

Vegetable Momos Recipe

मोमोज (Vegetable Momos Recipe) तिब्बत और नेपाल की स्पेशल डिश है, यह आज दुनियाभर में अपनी पहचान बना चुकी है। इस रेसीपी की सबसे खास बात यह है कि इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है क्योंकि इसे भाप में पकाया जाता है इसलिये मोमो जल्दी पचने वाला और पौष्टिक खाना है तो आइये आज हम भी वेज मोमोज (Vegetable Momos Recipe) बनायेंगें।

Vegetable Momos Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Vegetable Momos recipe)-
मोमोज  के लिये(For Momos cover)-
मैदा (Maida)-1 कप
बेकिंग पाउडर (Baking Powder)-1 चम्मच
भरावन के लिये(For Stuffing)-
शिमला मिर्च (shimla mirch)- 1(कद्दूकस की हुई )
बन्द गोभी (band gobhi)-  एक कप ( कद्दूकस किया हुआ )
गाजर (carrot)-  आधा कप ( बारीक कटी  हुई)
मटर (reen peas)- 4 चम्मच
प्याज(onion)-1 (बारीक कटी  हुई)
पनीर(paneer)- आधा कप(कद्दूकस किया हुआ)
बटर(butter)- 2 चम्मच
काली मिर्च(Kali mirch)-आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर(Red chilly Powder)- आधा चम्मच
हरी मिर्च(green chilly)- 1 (बारीक कटी  हुई)
अदरक (ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
सिरका(sirka)-1 चम्मच
सोया सॉस(soya sauce)- 1 चम्मच
हरा धनियाँ (coriander leaves)-  2 चम्मच( बारीक कटा हुआ )
नमक (salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Vegetable Momos recipe)-
वेज मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले मैदा में बैकिंग पाउडर मिलाकर पानी की सहायता से  आटा गूंथ लें और  आटे को करीब 1 घंटे के लिये ढककर रख दें जिससे आटा फूल कर तैयार हो जाये। जब तक आटा सेट होगा तब तक हम मोमोज के लिए भरावन तैयार कर लेते हैं। भरावन बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में बटर डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें जब बटर गरम हो जाए तब गरम बटर में अदरक, प्याज, हरी मिर्च  को डालकर थोड़ा सा भून लें,  अब इसमें कटी हुई सब्जियाँ,  पनीर, कालीमिर्च, लाल मिर्च पाउडर , सिरका, सोया सॉस, नमक और हरा धनियाँ मिला कर 2-3 मिनट के लिए चमचे से चलाकर भून लें।
अब मोमोज में भरने के लिये भरावन तैयार है। इसके बाद आटे से छोटी छोटी गोल लोई बना लें और लोई को सूखे मेदा में लपेटकर गोल पूरी की तरह पतला बेल लें। अब बेली हुई पूरी में 1 चम्मच भरावन भरें और चारों तरफ से चुन्नट  डालते हुये बन्द कर दें। सारे मोमोज को ऐसे ही बनाकर तैयार कर लें। मोमोज को भाप में पकाना होता है, इसके लिये आपको मोमोज स्टैंड लेना पडे़गा। एक बार में मोमोज स्टैंड में करीब 14-15 मोमोज आ जाते हैंऔर ये भाप से 20 मिनिट में  पक जाते है। अगर हमारे पास मोमोज स्टैंड नहीं हैं तो किसी इतने बड़े बर्तन में पानी भर कर गरम करें जिसमे चावल छानने वाली चलनी आ जाय,चलनी में मोमोज लगा दें और चलनी को गरम पानी हो रहे पानी में इस तरह रखे कि पानी चलनी के अन्दर न जाय, इसलिए कोई बर्तन रखकर उसके ऊपर मोमोज वाली चलनी रखें। करीब 10 मिनट तक मोमोज को भाप में पकायें। अब चलनी को भाप से बाहर निकाल लें और स्वादिष्ट वेज मोमोज को सर्विंग प्लेट में निकालकर टमाटर की चटनी या फिर हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें। स्वादिष्ट वेज मोमोज (Vegetable Momos) बनकर तैयार हो गये है।

Pin It