Veg Uttapam Recipe (वेज उत्तपम)

Veg Uttapam Recipe
Jpeg

उत्तपम (Uttapam) दक्षिण भारत की एक बहुत ही पसंद की जाने वाली पौष्टिक और स्वादिष्ट डिश है जिसे आप ब्रेकफास्ट के लिये काफी आसानी बनाकर तैयार कर सकते है। उत्तपम को नारियल चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है, वेज उत्तपम को हेल्थ के लिये भी काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे बनाने के लिये अधिक मात्रा में वेजिटेबल के साथ साथ काफी कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए जो लोग ऑयली कखाने से परहेज रखते हो यह उनके लिए काफी अच्छा और हेल्थी ऑप्शन है तो आईये आज हम भी उत्तर भारत की स्पेशिलिटी वेज उत्तपम (Veg Uttapam Recipe) को बनायेंगे।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Veg Uttapam Recipe)-
दाल और चावल का मिश्रण बनाने के लिये (For Batter)-
चावल (Rice)- 2 कप
धुली उड़द दाल (White Urad Dal)- 3/4 कप
मेथी दाना (Fenugreek Seeds)- चौथाई चम्मच
खाना वाला सोडा (Baking Soda)- चौथाई चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
उत्तपम बनाने के लिये (For Making Vegetable Uttapam)-
प्याज (Onion)- 2 (लम्बे लम्बे टुकड़ो में काट लें)
टमाटर (Tomato)- 1 (बारीक टुकड़ो में काट लें)
शिमला मिर्च (Green Capsicum)- 1 (बीज हटाकर बारीक काट लें)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2 (बारीक काट लें)
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
तेल (Edible Oil)- आवश्यकतानुसार (उत्तपम को सेंकने के लिये)
नमक (Salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Veg Uttapam Recipe)-
वेज उत्तपम बनाने के लिये सबसे पहले हम दाल चावल का मिश्रण बनाकर तैयार करेंगें, इसके लिये सबसे पहले दाल चावल को बीनकर साफ़ करके पानी से धोकर 4-5 घंटे के लिये पानी में भीगने दें, जब भींगे हुये दाल,चावल और मेथी दाना अच्छी तरह से भींग जाये तब इन दोनों को मिक्सी के जार में डालकर अलग अलग बारीक पीसकर तैयार कर लें, अब इस दाल चावल के पेस्ट में नमक और खाना सोडा मिला कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें , उत्तपम का मिश्रण को ज्यादा पतला नही बनाना है, यह मिश्रण इतना गाढ़ा रहना चाहिये कि वह चमचे से गिराने पर धार बना कर न गिरे। अब इस मिश्रण को फरमेन्ट (खमीर) करने के लिये करीब 8-10 घंटो के लिये ढककर रख दें। मिश्रण का फरमेंट होना पूरी तरह से टेम्प्रेचर पर डिपेंड करता है जैसे यह मिश्रण गरमी के दिनों में लगभग 10 घंटों में और सर्दियों के दिनों में लगभग 20-24 घंटों में तैयार होता है। जब मिश्रण पूरी तरह से फरमेन्ट हो जाता है तब यह अपने साइज से फूल कर दुगना हो जाता है, उत्तपम के फरमेंट किये हुये मिश्रण को चमचे से चला कर मिक्स कर लें, उत्तपम बनाने के लिये फरमेंट किया हुआ मिश्रण एकदम तैयार हो गया है।
अब हम वेज उत्तपम बनायेंगें ,उत्तपम बनाने के लिये एक नॉनस्टिक पैन को गैस पर रखकर अच्छी तरह से गर्म कर लें, अब इस गरम तवे पर दो चमचे उत्तपम का मिश्रण डालकर गोल-गोल आकार में फैला लें और उत्तपम की ऊपरी परत पर सभी कटी हुई सब्जियां जैसे-प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, जीरा, लाल मिर्च पाउडर और हरा धनियाँ डालकर कलछी से हल्का सा दबा दें और गैस को धीमा करके एक चम्मच से उत्तपम के चारों तरफ हल्का सा तेल डाल दें और थोड़ा तेल उत्तपम के ऊपर भी डाल दें।जब उत्तपम की नीचे वाली परत सिंक जाती है तब इसकी ऊपर वाली परत का हल्का सा कलर चेंज जाता है। जब उत्तपम एक तरफ सिंक जाये इसे सावधानी कलछी सहायता पलट कर दूसरी तरफ भी धीमी आंच पर हलका ब्राउन होने तक सिंकने दें। अब सिंके हुये उत्तपम को प्लेट में निकालकर रख लें और बाकी बचे हुये मिश्रण और सामग्री से इसी तरह से वेज उत्तपम बनाकर तैयार कर लें, स्वादिष्ट और पौष्टिक वेज उत्तपम (Veg Uttapam Recipe) बनकर तैयार हो गए है, गरमा गर्म उत्तपम को सर्विंग प्लेट में निकालकर सांबर, नारियल की चटनी, हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*