Dahi Aloo Recipe (दही के आलू )

आलू की सब्जी को हम अनेक प्रकार (diffrent type) से बना सकते है। हरी सब्जियाँ और दालें करीब हम रोजाना ही खाते हैं, जब कुछ अलग खाने को मन करता है तब हम दही के आलू (dahi ke aloo) बनाने की सोचते है। बच्चे तो दही के आलू की सब्जी को बहुत पसन्द करते हैं इसलिए आज हम भी दही के आलू (Dahi ke aloo) बनाते है।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Dahi  aloo recipe)-

आलू – 6-7
दही –  1 कप
तेल  – 2 चम्मच
हींग – 1  पिंच
जीरा — आधा चम्मच
हल्दी पाउडर — एक चम्मच
धनियां पाउडर – 1 चम्मच
बेसन — 2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर — एक  चम्मच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
नमक – स्वादानुसार
हरा धनियाँ – 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

विधि (how to make Dahi aloo recipe)-

आलू धो कर कुकर में उबालनें रख दें। और जब आलू उबल जाये तब उन्हें ठंडा होने के बाद छील कर हाथ से मोटा मोटा तोड़ लें। अब कढ़ाई में तेल डाल कर गरम  करे , जब तेल गरम हो जाये तब तेल में हींग और जीरा डालें। जीरा भुनने के बाद हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर और बेसन डाले। मसाले को चमचे  से चला कर हल्का सा भूनें। अब इसमे आलू और लाल मिर्च पाउडर डाल कर, चमचे से चला कर 2-3 मिनिट तक आलू को मसाले में अच्छी तरह मिलाकर भूनें और एक 2 – 3 कप पानी डाल दें।

फिर सब्जी को ढक कर उबाल आने तक पकायें। दही को फ्रिज से तुरंत निकल कर प्रयोग न करे ऐसा करने से तरी फट सकती है। दही को सामान्य तापमान पर ला कर ही प्रयोग करे। अब दही को मथ  लें और जब सब्जी उबलने लगे तब दही को सब्जी में मिला दें। और  चमचे से सब्जी को लगातार चलाते रहें जब तक कि सब्जी में फिर से अच्छी तरह उबाल न आ जाय , जब सब्जी में उबाल आ जाये फिर इसको चमचे से चलाना अब बन्द कर दें  और नमक मिला का सब्जी को 2-3 मिनट तक उबलने दें। स्वादिष्ट दही के आलू  तैयार है। दही के आलू में हरा धनियां डालकर गार्निश करे। और रोटी तथा पूडी के साथ गर्म-गर्म सर्व करे।