Pyaj Ki Kachodi recipe ( प्याज की कचौड़ी )

प्याज की कचौड़ी की जब बात चलती है तो सबसे पहला नाम राजस्थान (Rajsthan) का ही आता है। क्योकि प्याज की कचौड़ी मुख्य रूप से राजस्थान मे ही बनायीं जाती है। यह काफी मसालेदार (spicy) और स्वादिष्ट (tasty)होती है। इसे विभिन्न प्रकार की खट्टी व मीठी चटनियों  के साथ सर्व (serv)किया जाता है तो आईये आज हम भी राजस्थानी  प्याज की कचौड़ी (pyaj ki kachodi) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for pyaj ki kachodi recipe)-pyaj-ki-kachodi

आटा  लगाने के लिए –
मैदा – 2 कप
घी – 4-5 चम्मच
नमक – आधा चम्मच

भरावन के लिये –
प्याज- 2 कप (बारीक कटा हुआ)
उबला आलू -1 (मैश किया हुआ )
बेसन – 2 चम्मच
धनिया पाउडर- 2 चम्मच
कलौंजी – आधा  चम्मच
सौंफ – 2 चम्मच
तेजपत्ते – 2
जीरा – 1 चम्मच
गरम मसाला- 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 2 चम्मच
हरी मिर्च – 2 ( बारीक कटी हुई )
हरा धनियाँ – 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ )
नमक – स्वादानुसार
तेल – कचौड़ी तलने के लिए

विधि (how to make pyaj ki kachodi recipe)-

सबसे पहले मैदा में नमक और पिघला हुआ घी मिलाकर मुलायम आटा गूँथ लें। और आटे को सेट होने के लिए ढककर 10 मिनट के लिए रख दें। अब हम कचौड़ी के लिए भरावन तैयार करेंगें। भरावन तैयार के करने के लिए एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें, उसमें जीरा , कलौंजी , सौंफ , तेज पत्ता , हरी मिर्च और प्याज डालकर हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इसमें आलू , बेसन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला और नमक डालकर 2-3 मिनट तक चलाये। बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिला दें।
इस मिश्रण में से तेज पत्ते निकाल दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।  भरावन का मिश्रण तैयार है। अब हम कचौड़ी बनाने के लिए आटे  से छोटी छोटी लोईया तोड़ लेंगें। फिर प्रत्येक लोई को छोटी गोलाई में बेल लें, अब इसमें भरावन का मिश्रण डालकर अच्छी तरह बंद करके अंगूठे से दबा दें ध्यान रहे कि मिश्रण बाहर न आए, इसी प्रकार से सारी कचौडि़यों को तैयार कर लें। एक कड़ाही में तेल डालकर अच्छी तरह गरम कर दें और मीडियम आंच पर कचौड़ी को दोनों तरफ पलट कर अच्छी तरह से तल लें । ये कचौडि़या तलने में बहुत टाइम लेती हैं। स्वादिष्ट प्याज की कचौड़ी तैयार है। गरमा गर्म कचौड़ी को खट्टी  और मीठी  चटनी के साथ सर्व करें।