Palak Poori Recipe(पालक की पूरी)

पालक की पूरी बहुत ही पौष्टिक (healthy) और स्वादिष्ट (tasty) होती है। अब सर्दियों का मौसम (winter season) धीरे धीरे शुरू होने लगा है और सर्दियों में बाजार में अच्छा और ताजा पालक  आसानी से मिल जाता है। पालक में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर बच्चों  को पालक की सब्जी बिल्कुल  भी पसंद नही होती लेकिन ये पालक की  पूरी उन्हें जरूर ही पसंद आयेगी। तो आईये आज हम भी पालक की पूरी (palak ki poori ) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for palak poori )-

पालक – 1 गुच्छा
गेंहू का आटा – 2 कप
हरी मिर्च – 3-4 ( बारीक कटी हुई )
अजवाईन – 1 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – तलने  के लिए


विधि (How to make palak poori)-

सबसे पहले पालक के पत्तों साफ कर के धो लें। और एक पैन में हल्का सा स्टीम होने के लिए रख दें। करीब 5-6 मिनट में यह मुलायम हो जायेगा। अब पालक को एक जाली पर निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। और जब पालक ठंडा हो जाए तब इसे मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। अब एक बड़े बर्तन में गेंहू का आटा लेकर उसमे पालक की प्यूरी, हरी मिर्च , अजवाईन , नमक मिला कर अच्छे से आटा गूँथ लें,

अब आटा को ढककर 10 मिनट के लिए रख दें। अब गैस पर एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम  होने रख दें। और आटे  से छोटी छोटी लोईया काट लें। अब प्रत्येक लोई को पूरी के आकार में बेल लें। जब तेल गरम  हो जाये तो  एक एक पूरी डालकर दोनों तरफ पलट कर डीप फ्राई करें। लीजिये स्वादिष्ट पालक की खस्ता पूरियां तैयार है। पालक की पूरी को अचार , चटनी या किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते  है।

Pin It