पनीर  indian cuisines का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिससे विभिन्न प्रकार ( different type ) के स्वादिष्ट व्यंजन  (delicious food ) तैयार किये जाते है। पनीर हमारे स्वास्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है क्योकि इसमे अधिक मात्रा में कार्बोहाएड्र्ट (carbohydrates) , कैल्शियम (calcium) , प्रोटीन ( proteins) पाया जाता है। पनीर को हम दूध ( full cream milk ) से बनाते है। इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान होता है , तो आईये आज घर पर पनीर ( paneer )बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (ingredients for paneer)-

दूध ( full cream milk )-1 लीटर
सिरका (vinegar) या नीबू का रस ( lemon juice ) – 2-3 चम्मच
मलमल का कपड़ा ( muslin cloth ) -आधा मीटर

 

विधि ( how to make paneer at home)-

पनीर बनाने के लिए सबसे पहले दूध ( full cream milk ) को एक बड़े बर्तन में गरम होने के लिए रखे , और दूध को एक चमचे से  लगातार चलाते रहे जब तक की दूध में उबाल ना आ जाये। जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस बंद कर दें और अब इसमे सिरका या नीबू का रस डालकर अच्छे से चमचे चलाइये। थोड़ी ही देर में आपको दूध में पानी और पनीर अलग अलग दिखाई देने लगेगा।

जब पनीर अलग हो जाए तब इसे मलमल के कपडे से छान लें और ऊपर से थोडा ठण्डा  पानी मिलाकर अच्छे से छान लें जिससे पनीर से नीबू का स्वाद खत्म हो जायेगा। अब कपडे को अच्छे से दबाकर extra पानी निकाल दें। अब इस कपडे सहित पनीर को किसी वजनदार चीज से 10-15 मिनट तक दबाकर रखे। और फिर पनीर को कपडे से निकाल कर मनचाहे आकार के टुकडो में काटकर इस्तेमाल करे।  घर पर बनाया गया पनीर मार्केट से अधिक मुलायम ( soft ) और ताज़ा ( fresh ) होता है।

Pin It
How To Make Mawa/Khoya At Home (घर पर मावा/खोया बनाने की विधि)
How To Make Chole Masala Powder At Home (घर पर छोले मसाला पाउडर बनाने की विधि)
How To Make Sambar Masala Powder At Home (घर पर सांबर मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Homemade Tutti Frutti Recipe (टूटी फ्रूटी/कैंडी)
How To Make Healthy Chana Sprouts At Home (घर पर चनों को अंकुरित करने की विधि)
Torai Chana Dal Recipe (तोरई चना दाल)