Egg Paratha Recipe ( अंडा परांठा )

Egg Paratha Recipe

अंडा का परांठा (Egg Paratha Recipe) को Baida Roti के नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious), पौष्टिक और स्पाइसी (Spicy) होता है। अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है, इसलिए अंडा परांठा नाश्ते (Breakfast) के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प (Option) है। तो आईये आज हम भी अंडा परांठा (Egg Paratha Recipe) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री ( Ingredients for Egg Paratha Recipe)-

आटा  लगाने के लिए( for dough )
गेंहू का आटा (wheat flour)- डेढ़ कप
घी (ghee)- 1 चम्मच
नमक (salt) – आधा चम्मच से कम
अजवाईन (celery) – चौथाई चम्मच से कम

भरावन के लिए ( for stuffing )-
अंडे (eggs)- 3
प्याज (onion)-1 (बारीक कटी हुई )
हरी मिर्च (green chilly)- 1-2 (बारीक कटी हुई )
लाल मिर्च पाउडर (red chilly powder)- आधा चम्मच
हल्दी पाउडर (turmeric powder) – आधा चम्मच
हरी धनियां (green coriander leaves) – 2 चम्मच (बारीक कटी हुई)
अदरक (ginger) – 1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
गरम मसाला (garam masala)- आधा चम्मच
नमक (salt)- स्वादानुसार
तेल या घी (edible oil) – परांठे सेंकने के लिए

विधि (How to make Egg Paratha Recipe)-
सबसे पहले हम परांठे के लिए आटा लगायेंगें। एक बड़े बर्तन में गेंहू का आटा  छान कर निकाल लें , अब आटे  में घी , नमक और अजवाईन डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे गरम पानी की सहायता से नरम आटा  गूंथ लें। और अब आटे को लगभग 10 मिनट के लिए ढक  कर रख दें, तब तक हम अंडे का मिश्रण भरावन के लिए तैयार करेंगें। अंडो को एक बड़ी कटोरी में तोड़कर अच्छे से फैंट लें। और फैंटे हुए अंडो में प्याज , हरी मिर्च  , हरी धनियां , लाल मिर्च पाउडर , हल्दी पाउडर , अदरक , गरम  मसाला , नमक आल कर अच्छी तरह से फैंट कर मिला लें।
अंडे का मिश्रण भरावन के लिए तैयार है। अब हम गूंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोईया काट लें और अब आटे की एक लोई लेकर परोथन  की सहायता से पूरी के आकार में बेल लें। बेली हुई लोई पर थोडा सा घी लगाकर सूखा आटा छिड़क दें। और लोई को फोल्ड कर दें। अब फोल्ड की हुई परत पर दुबारा से थोडा सा घी लगा कर सूखा आटा छिड़क कर फिर से फोल्ड कर दें। और फिर उसे तिकोने परांठे के आकार में बेल लें। अब गैस पर तवा गरम करने रखे और जब तवा गरम हो जाए तो परांठे को तवा पर डाल दें और गैस धीमी कर दें। और परांठे को पलट दें , फिर कलछी की सहायता से परांठे की एक परत को खोल दें। अब खुली हुयी परत में 4-5 चम्मच अंडे का मिश्रण चमचे से परांठे के  डाल कर अन्दर तक फैला दें। और खोली हुई परत को धीरे से कलछी से चिपका दें। फिर परांठे की उपरी सतह पर चम्मच से थोडा तेल लगाकर उसे सावधानी से पलट कर परांठे के दूसरी तरफ तेल लगा कर धीमी आंच पर पर पलट पलट कर सेंक लें। स्वादिष्ट अंडे का परांठा (Egg Paratha Recipe) तैयार है, इसे चटनी या सौस के साथ गरमा गर्म सर्व करें।