गार्लिक नान (Garlic Naan) एक ही पॉपुलर और स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन डिश है जिसकी गिनती मुख्य रूप से पंजाबी खाने में की जाती है, लेकिन आज के समय में आप इस डिश को हर तरह के खाने के साथ देख सकते है। नान को मुख्य रूप से तंदूर या फिर ओवन में बनाया जाता है पर आप नान को नॉनस्टिक तवे पर भी आसानी से बना सकते है, नान को बनाने के आटे को फरमेंट करके बनाया जाता है। आज हम आपसे गार्लिक नान को तवे पर बनाने की विधि शेयर करेंगें, जिससे आप भी गार्लिक नान को डिनर या लंच पर बनाकर अपने परिवार को स्वीट सरप्राईज दे सकते है तो आईये आज हम गार्लिक नान (Garlic Naan) बनायेंगें।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Garlic Naan Recipe) –
मैदा (Maida)- 2 कप
बेकिंग पाउडर (Baking powder) – आधा चम्मच
बेकिंग सोडा (Baking soda)- चौथाई चम्मच
दही (Yogurt)- आधा कप
दूध (Milk)- आधा कप (आटा लगाने के लिए)
चीनी (Sugar)-1 चम्मच (पिसी हुई)
कलौंजी (Onion seeds)- चौथाई चम्मच
लहसुन (Garlic Cloves)- 8-10 कली (बारीक काट लें)
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 2-3 चम्मच (नान सेंकने के लिये)
बटर (Butter)-3-4 चम्मच (नान पर लगाने के लिए)

विधि (How To Make Garlic Naan at home)-
गार्लिक नान बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को एक बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें और इसमे बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक , चीनी और दही डालकर अच्छे से मिलाकर दूध की सहायता से आटा लगा लें। अब आटे फरमेंट (खमीर) करने के लिए करीब 2 घंटे के लिए ढककर रख दें, 2 घंटे के बाद आप देखेंगे कि आटा पहले से फूल कर आकार में दुगुना हो गया है, अब दोनों हथेलियों में थोडा तेल लगाकर इस आटे से एक छोटी लोई तोड़ लें और इस लोई को हथेलियों की सहायता से गोल कर लें और इसे थोड़े तेल की सहायता से तिकोना, अंडाकार या गोलाकार बेल लें। अब गैस पर एक नॉनस्टिक तवा गर्म करने रखें, जब तवा गर्म हो जाए तब बेले हुए नान को तवे पर डाल दें और नान की ऊपरी सतह पर कटे हुये लहसुन के टुकड़े, हरा धनियाँ और कलौंजी को डालकर कलछी से हल्का से दबाकर चिपका दें और गैस को धीमा कर दें और तवे को 1 मिनट के लिए ढक्क्न या प्लेट से ढक दें , अब ढक्कन खोलकर नान को पलटकर हल्का सा तेल लगाकर दूसरी तरफ भी ब्राउन होने तक सेंक लें।इसी तरह से सभी गार्लिक नान को दोनों तरफ पलट पलट कर ब्राउन होने तक सेंक लें।अब गरमा गर्म नान को सर्विंग प्लेट निकालकर नान के ऊपर बटर लगाकर गरमा गर्म पनीर की सब्जी, अमृतसरी छोले की सब्जी के साथ सर्व करें, स्वादिष्ट गार्लिक नान (Garlic Naan) बनकर तैयार हो गये है।

Pin It
Methi Matar Malai Recipe (मैथी मटर मलाई)
Amritsari Dal Recipe (अमृतसरी दाल)
Samosa Recipe (समोसा)
Moong Dal Cheela Recipe (मूंग दाल का चीला)
Mooli Thepla Recipe (मूली का थेपला)
Mawa Pethe Ke Laddu Recipe (मावा पेठे के लडडू)
  • anushka

    kya isme lahsun aasani se chipak jayega ya wo niklega kya lahsun chipkane ke liye kuch lagana padega

    • Richa Tomar

      अनुष्का , आटे से लोई तोड़ने के बाद लोई के ऊपर थोड़ा कटा हुआ लहसुन डालकर लोई को हल्के हाथ से दबा दें। और फिर उसे अंडाकार बेल लें। ऐसा करने से लहसुन नान में चिपक जाएगा और हटेगा नही।

      • anushka

        thanx 4 reply

        • Richa Tomar

          Anushka,you are most welcome