भरवाँ सब्जियाँ (Stuffed vegetable) बहुत ही स्वादिष्ट होती है। और ये अन्य तरीके से बनी सब्जियों से अधिक पसन्द की जाती हैं। आज हम मोटी अचार वाली हरी मिर्च से आलू भरवाँ मिर्च की रेसिपी बनायेंगें। जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। और ये सब्जी पराठे के साथ बहुत ही अच्छी लगती है। तो आईये आज हम भी आलू भरवाँ हरी मिर्च (Potato Stuffed Chilly) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Potato Stuffed Chilly Recipe)-

आचार वाली हरी मिर्च (Big green chilly)-5-6
आलू (potato)- 4 (उबले हुए)
प्याज (onion)-1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (green chilly)- 2 (बारीक कटी हुई)
जीरा (cumin seed)- आधा चम्मच
हींग(Asafoetida) – 1 पिंच
अदरक लहसुन पेस्ट (ginger garlic paste)- 1 चम्मच
गरम मसाला (garam masala)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (red chilly powder)- चौथाई चम्मच
धनियां पाउडर (coriander powder)- आधा  चम्मच
अमचूर पाउडर (dry mango powder)- चौथाई  चम्मच
हरा धनियां (coriander leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटी हुई)
नमक (salt)- स्वादानुसार
तेल (oil)- 4-5 चम्मच

विधि (How to make Potato Stuffed Chilly)-

सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर अच्छे से पोंछ लें और मिर्च के बीच में से लम्बाई में इस तरह से चीरा लगाये  कि वह नीचे से जुड़ी रहें  और मिर्च के बीज अंदर से निकाल दें। ऐसे ही सारी हरी मिर्च काट कर बीज निकाल  लें। अब हम मिरचो के लिए भरावन तैयार करेंगें।
भरावन के लिए उबले हुए आलूओ को छील कर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब एक कढ़ाही में 2 चम्मच  तेल डालकर गरम  करने रखे जब तेल गरम हो जाये तब जीरा , हींग  डालकर तड़का लें और अब इसमे प्याज और हरी मिर्च को गुलाबी होने तक भूने। जब प्याज  भुन जाए तब इसमे अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट के लिए भूने। और अब इसमे मैश किये आलू , नमक , लाल मिर्च पाउडर , अमचूर पाउडर ,धनियां पाउडर , गरम मसाला और हरा धनियां सारी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
हरी मिर्च में भरने के लिये भरावन  तैयार है। अब एक हरी मिर्च को बीच से खोलकर चम्मच से भरावन को मिर्च के अंदर रखे और दबा दबाकर मिर्च को अच्छी तरह से भर लें , सारी मिर्च भर कर तैयार कर लें। अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और जब तेल गर्म हो जाए तब जीरा और हींग डाल दें, अब हम इस तेल में भरी हुई हरी मिर्च को तेल में सिकने के लिये एक एक करके लगा देंगें। और ढककर हरी मिर्च को 2 मिनट तक पकने दें। ढक्कन खोलकर हरी मिर्च को पलट दें और फिर से ढककर हरी मिर्च को पकने दें , अब ढक्कन खोल कर देखें की हरी मिर्च जहां से नहीं सिकी हैं, पलट पलट कर सेक लें। ऐसे ही  मिर्च को सुनहरा होने तक सेलो फ्राई करें। स्वादिष्ट आलू भरवाँ  हरी मिर्च तैयार है।

Pin It
Palak Paratha Recipe (पालक के परांठे)
Egg Pathani Recipe (अंडा पठानी)
Carrot Pickles Recipe (गाजर का अचार)
Bhature Recipe (भटूरे)
Lobia Ki Phali Aloo Ki Sabji Recipe (लोबिया फली आलू की सब्जी)
Bread Pulao Recipe (ब्रेड पुलाव)