Benefits Of Garlic (लहसुन के फायदे)

Benefits Of Garlic

लहसुन (Benefits Of Garlic) सिर्फ खाने का स्वाद ही नही बढ़ाता बल्कि हमारे स्वास्थ के लिए एक औषधि के रूप में भी कार्य करता है। इसमें बहुत ही लाभकारी और अनमोल गुण पाए जाते है। लहसुन का सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद होता है। लहसुन के प्रयोग से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता (Immunity power) में वृद्धि होती है तो आईये आज हम लहसुन से होने वाले लाभो (Benefits Of Garlic) के बारे में बात करेंगें।

लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic):-

1. लहसुन को लौंग के साथ पीसकर दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है।
2. लहसुन की 2-3 की कलियों को पीसकर गर्म पानी के साथ लेने से ओवरवेट की समस्या को आप आसानी से खत्म कर सकते है।
3. लहसुन की 4-5 कलियां और आधा चम्मच अजवाइन को 2 बड़े चम्मच सरसों के तेल में डाल कर धीमी आंच पर पकने दे। जब लहसुन और अजवाइन काली हो जाए तब तेल उतारकर ठंडा करके छान लें। और एक शीशी में भर कर रख लें। अब जब भी शरीर में किसी भी तरह का दर्द हो तब इस तेल को हल्का गुनगुना करके दर्द की जगह पर मालिश करे। ऐसा करने से हर प्रकार का दर्द दूर हो जाता है।
4. लहसुन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है जिससे गंभीर रोगो से लड़ने में शरीर की मदद करता है।
5. लहसुन की 3-4 कलियों को तवे पर भूनकर बच्चों को खिलाने से सांस की तकलीफ दूर होती है।
6. लहसुन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है।
7. यदि आप मुहांसों की समस्या से बहुत ही परेशान है तो आप इस उपाय को आजमाकर देखिये आपको जरूर ही फायदे होगा। लहसुन की 1 कली को पीसकर उसमें और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को केवल मुहांसों पर लगाये। धीरे धीरे मुहांसे साफ़ हो जायेंगें।