हल्दी का उपयोग मसालों के रूप में बहुत पहले से किया जाता है। हल्दी का प्रयोग दाल व सब्जी में पीला रंग लाने के लिए किया जाता है। हल्दी केवल खाने को स्वादिष्ट और पौष्टिक ही नही बनाती बल्कि इसमें अनेक औषधीय गुण भी होते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है, जो बहुत से रोगों को खत्म करने में सहायक होता है तो आईये आज हम हल्दी के अनमोल गुणों के बारे में जाने।

हल्दी के लाभ (Benefits Of Turmeric):-Benefits-of-turmeric
1. मुंह के छालों में हल्दी से बहुत आराम मिलता है। मुह के छालों के लिए 1 गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी उबालें फिर इस पानी को छान कर ठंडा कर लें और अब इस पानी से गरारे करें। इस तरह गरारे करने से मुंह के छालों में आराम मिलेगा।
2. यदि आपके शरीर के किसी कटे हुए हिस्से या घाव पर हल्दी का लेप लगाये तो घाव जल्दी भर जाता है और घाव में इन्फेक्शन भी नहीं होता है क्योकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है।
3. हल्दी का प्रयोग हम मंजन के रूप में भी कर सकते है। मंजन के रूप में प्रयोग करने के लिए एक चम्मच पिसी हल्दी में चुटकी भर फिटकरी मिलाकर मंजन करने से दांत साफ़ हो जाते हैं।
4. एक चम्मच हल्दी में थोड़ा से मक्खन को अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना लें। इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं करीब 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में हल्दी के प्रयोग से त्वचा चमकने लगती है।
5. डायबिटीज के रोगियों को रोजाना ताजे आंवले के रस या सूखे आंवले के चूर्ण में हल्दी का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से बहुत अधिक लाभ मिलता है।
6.यदि शरीर के किसी हिस्से में सुजन हो रही हो तो उस हिस्से पर हल्दी का पेस्ट लगाने से आराम मिलता है।
7. सर्दी-खांसी होने पर दूध में कच्ची हल्दी पाउडर डालकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है।
8. हल्दी को दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग निखरता है और आपका चेहरा खिला-खिला दिखेगा।
9. सन बर्निंग से काली पड़ी स्किन के लिए हल्दी पाउडर, पिसा हुआ बादाम और दही मिलाकर सं से बर्न हुयी जगह पर लगाये बहुत ही फायदा होगा। और धीरे धीरे काली हुई स्किन नार्मल हो जाएगी।

Pin It
Benefits of Honey (शहद के लाभ)
Home Remedies For Dandruff (ड़ेंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Onion (प्याज के फायदे)
Benefits Of Alum (फिटकरी के फायदे)
Benefits Of Black Pepper (काली मिर्च के फायदे)
How To Make Healthy Chana Sprouts At Home (घर पर चनों को अंकुरित करने की विधि)