रसमलाई (Rasmalai Recipe) बंगाल की बहुत ही प्रसिद्ध मिठाई है, यह खाने में बहुत स्‍वादिष्‍ट और बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है। रसमलाई पनीर से बनने वाली मिठाई है जिसे आप आसानी से घर पर भी बना सकते है। रसमलाई को बनाने के लिए आप पनीर को घर पर बना कर यूज़ करे तो रसमलाई ज्यादा सॉफ्ट बनेगी तो आईये आज हम घर पर रसमलाई (Rasmalai Recipe) बनायेंगे।

Rasmalai Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Rasmalai Recipe)-
घर पर बनाया हुआ पनीर (Homemade paneer)– 250 ग्राम
चीनी (Sugar)- 3 कप
रबड़ी (Rabdi)- 250 ग्राम
केसर (Saffron)- 10-12 धागे
छोटी इलाइची (Cardamoms)- 4-5 (पिसी हुई)
पिस्ता (Pistachios)- 6-7 (बारीक कटी हुई)

विधि (How To Make Rasmalai)-
रसमलाई बनाने के लिए पनीर को हम घर पर ही बनायेंगें,  आप पनीर को घर पर कैसे बनायें ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें,  पनीर को किसी बड़े बर्तन में निकाल कर दोनों हाथों से अच्छे से मैश कर लें। पनीर को करीब 10 मिनट तक दोनों हाथों से मल कर बिल्कुल रोटी बनाने के आटे जैसा मुलायम और चिकना कर लें। जितना चिकना और मुलायम आप पनीर को मैश करेंगी उतनी ही ज्यादा सॉफ्ट रसमलाई बनेगी। अब ये मैश किया हुआ पनीर रसमलाई बनाने के लिए तैयार है। अब इस मैश किये हुए पनीर से छोटे छोटे गोले बना लें। 250 ग्राम पनीर से करीब 12-13 गोले बन जायेंगें। अब एक एक गोले को दोनों हथेलियों के बीच में दबाकर चपटा करके प्लेट में रख दें। अब हम चाशनी बनायेंगें। चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी में करीब 4 कप डालकर तेज गैस पर रखें।
जब चीनी घुल जाए और चाशनी उबलने लगे तब पनीर के बनाये हुए चपटे गोलों को उबलती हुई चाशनी में डालकर करीब 15 मिनट तक तेज आँच पर पकाये। और इस बात का ख़ास ध्यान रखे कि चाशनी लगातार उबलनी चाहिए इसलिए गैस को तेज ही रखें। अगर आपको लगे की चाशनी गाढ़ी हो रही है तो आधा कप पानी मिला दें। और पनीर के छेनो को चाशनी में पकने दें। करीब 20 मिनट बाद गैस बंद कर दें। और छेनो को चासनी में ही ठंडा होने दें। अब हम रसमलाई के लिए रबड़ी तैयार कर लेते है जब तक छेने ठन्डे हो जायेगें। अब रबड़ी को एक पैन में लेकर धीमी आंच पर गरम करें। और केसर के टुकड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर दें , केसर के टुकड़े डालने से रबड़ी में एक बहुत ही अच्छा रंग आ जायेगा। अब गैस बंद कर दें। रसमलाई के लिए रबड़ी भी तैयार हो गयी है अब छेने को चेक करें अगर छेने ठंडे हो गये हो तो छेनो को हल्के हाथो से दबाकर एक्स्ट्रा चाशनी निकाल दें और ऐसे ही सारे छेनो को रबड़ी में डाल दें, अब ऊपर से कटे हुए पिस्ते और इलाइची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखे और रसमलाई को ठंडा ठंडा सर्व करें,  स्वादिष्ट रसमलाई (Rasmalai Recipe) बनकर तैयार है।

Pin It
Emarti Recipe (इमरती)
Vegetable Chop Recipe (वेजिटेबल चोप)
Thandai Recipe (ठंडाई)
Baby Corn Pakora Recipe (बेबी कॉर्न पकोड़ा)
Puran Poli Recipe (पूरन पोली)
Lavang Latika Recipe (लवंग लतिका)
  • sangeeta jaknore

    मुझे रसमलाई बहुत पसंद है