Indori Style Garadu chaat Recipe (गराडू चाट)

Indori Style Garadu chaat Recipe

गराडू (Indori Style Garadu chaat Recipe) सर्दियों के मौसम में इंदौर की बहुत ही प्रसिद्ध चाट है जिसे सभी बहुत ही ज्यादा पसंद करते है। यह एक तरह की फूली हुयी जड़ (Tuberous Root) होती है जो शकरकंद और रतालू की फैमिली की ही सदस्य होती  है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही पौष्टिक होती है तो आईये आज हम भी इस स्वादिष्ट गराडू की चाट (Indori Style Garadu chaat Recipe) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Indori Style Garadu chaat Recipe)-
गराडू (garadu)- 500 ग्राम
नीबू का रस (lime juice)- डेढ़ चम्मच
नमक (salt)- स्वादानुसार
तेल (oil)- तलने के लिए
जिरालू मसाला (jiralu masala)- 2 चम्मच
हरा धनियाँ (coriander leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

विधि (How To Make Indori Style Garadu chaat Recipe) – 
गराडू की चाट बनाने के लिए सबसे पहले गराडू को अच्छी तरह से धोकर कुकर में करीब 2-3 सीटी आने तक उबाल लें, अब जब कुकर का प्रेशर खत्म हो जाये तब गराडू को एक छलनी में निकाल कर ठंडा होने दें। जब गराडू ठंडा हो जाए तब उसके छिलके कर छील लें। अब इन छीले हुए गराडू को छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें। और एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करने रखें, जब तेल गर्म हो जाए तब गराडू के पीस डालकर क्रिस्पी ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें और तले हुए गराडू को पेपर पर निकाल लें जिससे एक्स्ट्रा तेल पेपर सोंख लें। अब गराडू  के पीस को सर्विंग प्लेट में निकाल लें और इसके ऊपर से जिरालू मसाला , नीबू का रस , नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें और कटे हुए हरे धनिये से गार्निश गरमा गर्म सर्व करें। स्वादिष्ट गराडू की चाट तैयार है।
Note :-

जिरालू मसाला वैसे तो आसानी से बाज़ार में मिल जाता है पर इसे घर पर भी आप बहुत ही आसानी से बना सकते है। इसे बनाने के लिए –
भुना जीरा पाउडर (Roasted cumin seed)- 2 चम्मच
सौंठ (Dry ginger power)- 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (red chilly powder)- आधा चम्मच
हींग (asafoetida)- 1 पिंच
काला नमक (black salt)- आधा चम्मच
सेंधा नमक (rock salt)- आधा चम्मच
हल्दी पाउडर(turmeric powder)- चौथाई चम्मच
इन सभी मसालो को अच्छी तरह से मिला कर एक Airtight contener में भरकर रख लें और आवश्यकता होने पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।