पालक (Spinach) में  बहुत ही अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व ( Iron , Zinc , Calcium & magnesium etc.) पाए जाते है। जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में ताज़ा पालक आसानी से बाज़ार में मिल जाता है। तो आईये आज हम पालक से स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश पालक के पराठे (Spinach Prantha) बनायेंगें। जिसे बच्चे भी बहुत चाव से खायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Palak Paratha Recipe)-

पालक (Spinach) – 250 ग्राम (एक गड्डी)
गेहूँ का आटा(wheat flour) – 3 बाउल
जीरा (Cumin Seed)-1 चम्मच
हींग (Heeng )- 1 पिंच
तेल (Oil)- 2 चम्मच
नमक (Salt )-स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-  आधा चम्मच
तेल (Oil)- परांठे सेंकने के लिए

विधि (How To Make Palak Paratha Recipe)-

पालक के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छी तरह से साफ़ करके पानी से 2-3 बार धो ले और फिर पालक को जाली पर रखकर सारा पानी निकाल लें। अब एक बड़े बर्तन में धुले हुए पालक के पत्तो को डालकर बिना पानी डाले हल्का सा 3-4 मिनट के लिए उबाल लें। अब उबाले हुए पत्तो को छलनी पर निकाल कर ठंडा कर लें। जब पालक ठंडा हो जाये तब मिक्सी में पालक के पत्तों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। अब गेंहू के आटे को छानकर एक बड़े बर्तन में निकाल लें और आटे मे पालक का पिसा हुआ पेस्ट, जीरा, हींग,तेल , लाल मिर्च पाउडर , नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाकर अच्छी तरह से गूँथ लें। और अगर जरूरत लगे तो पानी की सहायता से रोटी जैसा मुलायम आटा गूँथ लें। अब आटे को  करीब 15 मिनट तक ढककर सेट होने के लिए रख दें। 15 मिनट बाद आटे से छोटी छोटी लोइयाँ काट लें। और तवा को गैस पर गरम होने के लिए रखें।
अब एक लोई को उठाकर परोथन लगाकर थोडा बेलकर उस पर चम्मच से थोडा सा तेल लगाकर लोई को फिर से गोल करके लोई बना लें। अब इस लोई को परोथन लगाकर रोटी के आकार में गोल बेल लें। अब इस परांठे को गर्म तवे पर डाल दें। और दोनों तरफ तेल लगा कर परांठे को पलट पलट कर सुनहरा होने तक सेंक लें। ऐसे ही सारे परांठे बनाकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट पालक के परांठे तैयार है। पालक के परांठे को आलू टमाटर की सब्जी ,चटनी ,रायता के साथ गरमा गरम सर्व करें।

Pin It
Palak Poori Recipe(पालक की पूरी)
Panchratan Dal Recipe (पंचरतन दाल)
Sabudana kheer Recipe (साबूदाना खीर)
Sooji/ Rawa Ka Halwa Recipe (सूजी/ रवा का हलवा)
Gajar Kadhi Recipe (गाजर की कढ़ी)
Stuffed Bitter Gourd Recipe (भरवाँ करेले)