कभी कभी जब हम अपने बालो पर ध्यान नही दे पाते है तब हमारे बाल बहुत ही रूखे और बेजान होकर  लगते है। खासकर इस तरह की समस्या से हमें सर्दियों के मौसम में ही गुजरना पड़ता है। ये समस्या का होना कुछ हद तक हमारे खानपान पर भी निर्भर करता है तो आईये आज हम कुछ उपयोगी घरेलू नुस्खो के द्वारा अपने बालों को सुन्दर , मजबूत  , लम्बे और चमकीले कैसे बना , सकते है , इस बारे में बात करेंगें।

स्वस्थ बालों के लिए घरेलू नुस्खे ( Home Remedies For Healthy Hair) :-medium_5981531668

1. बालों में अक्सर ड़ेंड्रफ की समस्या हो जाती है , जिससे बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए सबसे पहले बालों की जड़ो में अच्छी तरह तेल लगा लें , ‍फिर गर्म पानी में भीगे तौलिए से बालों को भाप दें। ऐसा करने से बालों का ड़ेंड्रफ खत्म हो जाएगा।
2. एलोवेरा बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है , एलोवेरा को बालों में लगाने से बाल चमकदार हो जाते हैं।
3. झड़ते बालों से बचने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगाना लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।
4. बाल झड़ने बेर के पत्तों को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाने से बाल दोबारा उगने लगते हैं।
5. अगर बाल झड़ते हैं तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गुनगुने पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बालों के झडऩे की समस्या दूर हो जाएगी।
6. रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें। सुबह के समय उठते ही इस पानी को पी लें। इसके साथ ही आधा चम्मच आंवले के चूर्ण का सेवन भी करे। इससे कुछ ही समय में बालों का झड़ना ठीक हो जाता है।
7. कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झडना बंद हो जाते हैं तथा बाल घने भी होना शुरु हो जाते हैं।
8. बालों को पोषण देने के लिए दही भी एक बहुत बढि़या घरेलू उपाय है। आप दही में नींबू रस मिलाकर करीब 25 मिनट तक लगाकर अच्छी तरह से दही को सूखने दें। इससे बालों में चमक भी आएगी और बालों में जान भी बनी रहेगी।
9. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाता है।
10. आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज को एकसाथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रख दें। और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लें। इसके बाद इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं तथा बाल कुदरती काले हो जाते हैं।

photo credit: happykiddo [dead] via photopin cc

Pin It
Benefits Of Amla (आँवला के लाभ)
Cooking Tips - Part 3 (कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Garlic (लहसुन के फायदे)
Cooking Tips - Part 6 (कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Neem (नीम के फायदे)
How To Make Chole Masala Powder At Home (घर पर छोले मसाला पाउडर बनाने की विधि)