पुलाव खाना तो ज्यादातर सभी को बहुत पसंद आता है। और अगर पुलाव को अलग अलग तरीको से बनाया जाए तो और भी ज्यादा अच्छा रहता है। क्योकि रोज रोज एक ही तरह का पुलाव खाकर कोई भी बोर हो जाता है। आज में  पनीर पुलाव बनाने की जो विधि आपसे शेयर करुंगी वो मैंने chezshuchi.com की साईट से पढ़ कर बनायी थी। पनीर पुलाव खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। तो आईये आज हम भी इस स्वादिष्ट पनीर पुलाव (Paneer Pulao) को बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Paneer Pulao Recipe)-

बासमती चावल (Basmati Rice)-1 कप
पानी (Water)-2 कप
प्याज (Onion)-1 (बारीक कटा हुआ)
गाजर(Carrot)-1 (छोटे छोटे टुकडो में कटी हुई)
सफल मटर(Frozen  Pea)- आधा कप
घी (Ghee)- 3-4 चम्मच
काजू (Cashew Nuts)-10-15
पनीर(Paneer)– 200 ग्राम (छोटे छोटे टुकडो में कटा हुआ)
जीरा (Cumin seed)- 1 चम्मच
लौंग(Cloves)- 5-6
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
गरम मसाला (Garam Masala)-आधा चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Paneer Pulao)-

पनीर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को अच्छे से बीन कर साफ़ करके धो लें, अब चावल को करीब 15-20 मिनट के लिए पानी में भिंगो दें। 20 मिनट बाद एक बड़े पैन में चावल को उबालने के लिए रखें। आप इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि चावल बनने के बाद एकदम अलग अलग हों और यह आपस चिपके नही। अब चावल को अच्छी तरह से ठंडा होने दें। उबले हुए चावल को एक बड़ी प्लेट में निकालकर फैला दें। जिससे चावल अलग अलग होकर जल्दी ठन्डे हो जाए। अब एक कड़ाही में 1 चम्मच घी डालकर गैस पर गरम होने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाये तब इसमें काजू डालकर सुनहरा होने तक भूनें। और अब  भुने हुए काजूओ  को निकालकर एक प्लेट में रखें। अब दुबारा एक कड़ाही में 1 चम्मच घी डालकर गरम करें और जब  घी गरम हो जाए तब इसमें पनीर के टुकड़े डालकर सुनहरा होने तक तलें। अब तलें हुये पनीर को निकालकर एक अलग प्लेट में रखें।
अब एक कडाही में 2 चम्मच घी डालकर मीडियम गैस पर गरम करने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाए  तब उसमें जीरा, लौंग  डालकर 2 मिनट के लिए भूने। अब  इसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। फिर इसमे  कटी हुई गाजर और मटर डालकर 2-3 मिनट के लिए भूनें। अब उबले हुए चावल, नमक, लाल मिर्च पाउडर, और गरम मसाला डालकर सभी चीजो  को अच्छे से मिला लें। इसे दो मिनट के लिए पकाएँ। और अब इसमे  भुने हुए काजू और पनीर डालकर पूरे मसाले  में अच्छे से मिलालें। अब गैस  बंद कर दें। स्वादिष्ट पनीर पुलाव  तैयार है। पनीर पुलाव को सर्विंग बाउल में निकालकर अपनी मनपसंद सब्जी , रायता  साथ के गरमा गर्म सर्व करें।

Pin It
Paneer Bhurji Recipe (पनीर भुर्जी)
Sabudana Vada Recipe (साबूदाना वड़ा)
Matar Paratha Recipe (मटर के परांठे)
Rice Pakora Recipe (चावल के पकोड़े)
Matar Ki Kachori Recipe (मटर की कचौड़ी)
How To Make Plain Boondi At Home (घर पर बूंदी बनाने की विधि)
  • Cuisine Delights

    Paneer pulao looks yumm.