Home Remedies For Dark Circles (आँखों के काले घेरो को दूर करने के घरेलू उपाय)

Home Remedies For Dark Circles

आज के समय में इतनी भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें बहुत सारी शारीरिक और मानसिक समस्यायों से गुजरना पड़ता है। और आज के समय में आंखों के नीचे काले घेरों (Home Remedies For Dark Circles) की समस्या भी एक प्रमुख और आम समस्या हो गयी है। आंखों के काले घेरे देखने में बहुत ही गंदे लगते है और ये हमारी सुन्दरता को कम कर देते हैं। आँखों के नीचे काले घेरे होने का मुख्य कारण शरीर में कैल्शियम तथा आयरन कमी , पूरी नींद न हो पाना होता है।  आज हम आंखों के काले घेरों से बचने के कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies For Dark Circles) के बारे में बात करेंगे।

आँखों के काले घेरो को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Dark Circles) :-

1. आँखों के काले घेरो से बचने के लिए पान के पत्ते को बारीक पीसकर इसमें कुछ बूँदे नारियल के तेल की मिलाकर काले घेरों पर लगाएँ।
2
. चाय की पत्ती को रातभर दूध में भिगोकर रखें। अब चाय की पत्ती को दूध में अच्छे से मिक्स करके डार्क सर्कल्स पर लगाएँ।  कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होगा।
3 .
डार्क सर्कल्स से बचने के लिए 2 बादाम को पीस कर 1 चम्मच शहद में मिलाकर आंखों के नीचे काले घेरो पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें।
4 .
डिहाइड्रेशन  यानी कि शरीर में पानी की कमी की वजह से भी काले घेरे हो जाते हैं इसलिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं।
5 .
बहुत बार डार्क सर्कल्स तनाव की वजह से भी होते हैं। इसलिए तनाव को दूर भगाने के लिए योग और प्राणायाम करें।
6 .
आंखों के काले घेरों को हमेशा के लिए हटाने  के लिए खीरे के पतले पतले स्लाइस काटकर आंखों पर लगभग 10 तक मिनट रखें। ऐसा करने से दिन भर की थकान दूर हो जाती हैऔर कुछ ही दिन में डार्क सर्कल्स हमेशा के लिए गायब हो जायेंगें।
7 .
रात को पूरी नींद लें। कम नींद भी कई बीमारियों का कारण हो जाती है इसलिए इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि आप कम से कम 6 -8  घंटे की नींद लें।
8 .
अपनी त्वचा को तेज धूप  के सम्पर्क में कम से कम आने दें। इसलिए आंखों को धूप से बचाने के लिए सन ग्लासेज का प्रयोग करें।
9 .
अपनी डाईट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और दालों को शामिल करें। जिससे विटामिन और अन्य तत्वों की कमी पूरी हो जाये।
10
. आँखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए कच्चे दूध में जौ का आटा व चुटकी भर हल्दी मिलाकर गाढ़ा घोल बनाएं और आंखों के आसपास लगाएं। सूख जाने पर धीरे-धीरे रगड़कर चेहरा धो लें, लगातार कुछ महीने तक करते रहने से कोले घेरे पूरी तरह से ख़त्म हो जायेंगें।