गुझिया (Gujiya) उत्तर भारत (North India) में होली के त्यौहार पर बनने वाली बहुत ही प्रसिद्ध पारंपरिक मिठाई है। जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। गुझिया को महाराष्ट्र में करंजी के नाम से जाना जाता है। गुझिया को मुख्य रूप से मावा भरकर बनाया जाता है पर गुझिया और भी तरह की बनती है जैसे – चोकलेट गुझिया , राजस्थानी चूरमे की गुझिया (Rajsthani Churme ki Gujiya), सूजी की गुझिया , चाशनी में पगी हुई गुझिया , और आप जिस तरह की भरावन पसंद करते हो उससे भी गुझिया बना सकते हो। तो आईये आज हम भी मावा की गुझिया (Mawa Gujiya) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Mawa Gujiya Recipe)-

आटा लगाने के लिए(For Dough)-
मैदा (Maida)- डेढ़ कप
दूध (Milk)- आधा कप
घी (Ghee)- 3-4 चम्मच
पानी (Water)- आटा लगाने के लिए

भरावन के लिए(For Stuffing)-
खोया (Mawa)- 250 ग्राम
घी (Ghee)- 1  चम्मच
पिसी चीनी (बूरा)(boora)- डेढ़ कप
गरी (Grated Coconut)- आधा कप ()
चिरोंजी (Chiraungi)- 4-5 चम्मच
किशमिश (Raisin)- 20-25
इलाइची पाउडर (Cardomom Powder)- 1 चम्मच

अन्य जरूरी चीजे (Other Things)-
गुझिया बनाने का साँचा -1
घी – गुझिया तलने के लिए
मैदा का घोल – 1  कप में 1 चम्मच मैदा में 3 चम्मच पानी डालकर घोल बना लें

विधि (How To Make Gujiya Recipe)-

गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तली की कढ़ाही में 1 चम्मच घी डालकर फिर खोया को घी में डालकर गुलाबी होने तक भून लें। फिर भुने हुए खोये को एक बर्तन में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। जब खोया ठंडा हो जाए तब इसमे पिसी हुई चीनी (बूरा) और सभी मेवों को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। गुझिया में भरने के लिये भरावन का मिश्रण तैयार हो गया है। अब हम गुझिया के खोल के लिए आटा लगायेंगें। आटा लगाने के लिए मैदा को किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। अब घी को पिघला कर मैदा में डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिला लें। अब दूध को भी आटे में मिला दें और अब पानी की सहायता से पूरी जैसा कड़ा आटा गूथ लें। अब इस गूंथे हुए आटे को करीब 20 मिनट के लिये हल्के गीले सूती कपड़े से ढांककर रख दें। अब 20 मिनट के बाद आटे को दुबारा से गूँथ कर सेट कर लें। अब आटे की छोटी छोटी लोई बना लें और लोइयों को भी गीले कपड़े से ढककर रखे।
अब एक लोई को लेकर पूरी के आकार में बेल लें। एक-बार में 5 -6  बेल लें। अब एक पूरी को लेकर गुझिया बनाने के साँचे के ऊपर रखें। और  एक चम्मच भरावन का मिश्रण पूरी के ऊपर रखें। पूरी का जो हिस्सा साँचे के किनारों पर है उस पर उंगली से मैदा का घोल लगा दें। मैदा के इस घोल को लगाने से गुझिया के किनारे आपस में अच्छी तरह से चिपक जाते है जिससे गुझिया सेंकने पर फूटती नही है। अब सांचे को तेज से दबाकर बन्द कर दें। और साँचे से बाहर निकली हुई अतिरिक्त पूरी को हटा दें। अब सांचे को खोलकर पलट कर गुझिया को हाथ पर निकाल ले और गुझिया को किसी ट्रे में किसी मोटे साफ कपड़े से ढककर रखें।  इसी तरह से सभी गुझिया को भर कर तैयार कर लें। अब हम इन  भरी हुई गुझिया को तलेंगें। गुझिया को तलने के लिए एक कढ़ाही में घी डाल कर गैस पर गरम करने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाए इसमें 2-3 गुझिया को डालकर और मीडियम आंच  पर ब्राउन चित्ती आने तक पलट पलट कर तलें। अब कढ़ाई से गुझिया को निकालकर किसी बर्तन में किचन पेपर बिछाकर उस पर तली हुई गुझिया निकाल लें। ऐसे ही सारी गुझिया बनाकरतैयार कर लें। स्वादिष्ट गुझिया बनकर तैयार है। गुझिया ठंडी होने के बाद किसी एअर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। स्वादिष्ट गुझिया को करीब 1 महीने तक रख कर खा सकते है।

Pin It
Watermelon Juice Recipe (तरबूज का शरबत)
Sweet Potato Chat Recipe (शकरकंद की चाट)
Bajra Ka Maleeda Recipe (बाजरा का मलीदा)
Bhature Recipe (भटूरे)
Cold Coffee With Vanila Icecream Recipe (कोल्ड कॉफ़ी विद वैनिला आइसक्रीम)
Bread Halwa Recipe (ब्रेड का हलवा)