गुझिया (Gujiya) को पूरे उत्तर भारत (North India) की बहुत ही पारम्परिक मिठाई (Traditional Sweet) माना जाता है। जिसे खासतौर होली में त्यौहार (Festival) पर बनाया जाता है। गुझिया के बिना होली का त्यौहार पूरा नही कहा जा सकता है। पिछली पोस्ट में मैने आपको मावा की गुझिया (Gujiya) बनाने की विधि बताई थी। आज में आपसे राजस्थानी चूरमे की गुझिया बनाने की विधि शेयर करुँगी। तो आईये आज हम राजस्थानी चूरमे की गुझिया (Rajsthani Churme ki Gujiya) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Rajsthani Churme ki Gujiya Recipe)-rajsthani-churme-ki-gujiya
आटा लगाने के लिए (For Dough)
मैदा (Maida)- डेढ़ कप
दूध (Milk)- आधा कप
घी (Ghee)- 3-4 चम्मच
पानी (Water)- आटा लगाने के लिए
भरावन के लिए (For Stuffing)-
गेंहू का आटा (Wheat Flour)- 2 कप
बेसन (Besan)- 2 चम्मच
घी (Ghee)- 2  चम्मच
बेकिंग पाउडर (Baking Powder)- आधा चम्मच
पिसी चीनी (बूरा) (Boora)- डेढ़ कप
गरी (Grated Coconut)- आधा कप
चिरोंजी (Chiraungi)- 4-5 चम्मच
किशमिश (Raisin)- 20-25
इलाइची पाउडर (Cardomom Powder)- 1 चम्मच
घी (Ghee) -चूरमा की पूरी को तलने के लिए
अन्य जरूरी चीजे (Other Things)-
गुझिया बनाने का साँचा -1
घी – गुझिया तलने के लिए
मैदा का घोल – 1  कप में 1 चम्मच मैदा में 3 चम्मच पानी डालकर घोल बना लें

विधि (How To Make Rajsthani Churme ki Gujiya Recipe)-
चूरमे की भरावन बनाने की विधि (How To Prepare Churma Stuffing)-

राजस्थानी चूरमे की गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले हम गुझिया के लिए भरावन तैयार करेंगें क्योकि चूरमा (Churma) बनाने में हमे ज्यादा समय लगता है। चूरमा बनाने के लिए गेंहू के आटे (wheat flour), बेसन (Besan) को किसी बड़े बर्तन में छान कर निकाल लें और बेकिंग पाउडर (Baking Powder) को भी आटे में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब घी को पिघलाकर दोनों हाथों से आटे में अच्छी तरह से मिला लें और अब पानी की सहायता से पूरी जैसा कड़ा आटा गूंथ लें।  अब गूंथे हुए आटे से बड़ी बड़ी लोई काट लें  और मोटी मोटी पूरी बेल लें। अब एक कढाही में घी डालकर गरम होने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाए तब पूरी को घी में डालकर सुनहरा होने तक तल (Fry) करके निकाल लें। इसके बाद गरम गर्म पूरी को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ लें और टुकडो को अच्छे से मसल कर बारीक आटे जैसा मिश्रण (Mixture) बना लें। जब ये मिश्रण थोडा ठंडा हो जाए तब इसे मिक्सी के जार में डालकर  बारीक पीस लें। अब इस पिसे हुए चूरमे में पिसी हुई चीनी (बूरा) , सभी मेवा (Dry Fruit) और इलाइची पाउडर (Cardamom Powder) डालकर मिला लें। राजस्थानी चूरमे की गुझिया के लिए भरावन (Stuffing) तैयार है।
अब हम गुझिया के लिए आटा (Dough) लगायेंगें। आटा लगाने के लिए मैदा को किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। अब घी को पिघला कर मैदा में डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिला लें। अब दूध को भी आटे में मिला दें और अब पानी की सहायता से पूरी जैसा कड़ा आटा गूथ लें। अब इस गूंथे हुए आटे को करीब 20 मिनट के लिये हल्के गीले सूती कपड़े से ढांककर रख दें। अब 20 मिनट के बाद आटे को दुबारा से गूँथ कर सेट कर लें।
अब हम गुझिया बनायेंगें। गुझिया बनाने के लिए आटे की छोटी छोटी लोई बना लें और लोइयों को भी गीले कपड़े से ढककर रखे। अब एक लोई को लेकर पूरी के आकार में बेल लें। एक-बार में 5 -6  बेल लें। अब एक पूरी को लेकर गुझिया बनाने के साँचे के ऊपर रखें। और डेढ़ चम्मच चूरमे की भरावन का मिश्रण पूरी के ऊपर रखें। पूरी का जो हिस्सा साँचे के किनारों पर है उस पर उंगली से मैदा का घोल लगा दें। मैदा के इस घोल को लगाने से गुझिया के किनारे आपस में अच्छी तरह से चिपक जाते है जिससे गुझिया सेंकने पर फूटती नही है। अब सांचे को तेज से दबाकर बन्द कर दें। और साँचे से बाहर निकली हुई अतिरिक्त पूरी को हटा दें। अब सांचे को खोलकर पलट कर गुझिया को हाथ पर निकाल ले और गुझिया को किसी ट्रे में किसी मोटे साफ कपड़े से ढककर रखें।  इसी तरह से सभी गुझिया को भर कर तैयार कर लें। अब हम इन  भरी हुई गुझिया को तलेंगें। गुझिया को तलने के लिए एक कढ़ाही में घी डाल कर गैस पर गरम करने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाए इसमें 2-3 गुझिया को डालकर और मीडियम आंच  पर ब्राउन चित्ती आने तक पलट पलट कर तलें। अब कढ़ाई से गुझिया को निकालकर किसी बर्तन में किचन पेपर बिछाकर उस पर तली हुई गुझिया निकाल लें। ऐसे ही सारी गुझिया बनाकरतैयार कर लें। स्वादिष्ट राजस्थानी चूरमे की गुझिया (Rajsthani Churme ki Gujiya) बनकर तैयार है। गुझिया ठंडी होने के बाद किसी एअर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें, स्वादिष्ट गुझिया को करीब 1 महीने तक रख कर खा सकते है।

Pin It
Mango Lassi Recipe (आम की लस्सी)
Pani Puri/ Golgappe Recipe (पानी पूरी/गोलगप्पे)
Navratan Mixture Recipe (नवरत्न मिक्सचर)
Rajasthani Besan Ka Halwa Recipe (राजस्थानी बेसन का हलवा)
Besan Wali Shimla Mirch Recipe (बेसन वाली शिमला मिर्च)
Kala Jam/Jamun Recipe (काला जाम/जामुन)