आज के समय में हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है पर आजकल चेहरे पर ब्लैक हेड्स का होना भी एक बहुत ही आम बात हो गयी है। ब्लैक हेड्स (Blackheads) प्रदूषण , तैलीय त्वचा , और त्वचा की अच्छी तरह से सफाई न होने के कारण हो जाते है। ब्लैक हेड्स ज्यादातर नाक के दोनो तरफ और ठोड़ी ने नीचे होते है। आईये आज हम ब्लैक हेड्स (Blackheads) को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में बात करेंगें।

ब्लैक हेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Blackheads):-

1. अंगूर को अच्छे से मैश करके पेस्ट बना लें और उसे ब्लैक हेड्स के ऊपर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद गुनगुनें पानी से चेहरा धो लें।
2. ब्लैक हेड्स पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब ये सूख जाए, तो चेहरे को बेसन से साफ कर लें।
3. रात को सोने से पहले अपने चेहरा को साफ करना न भूलें। इससे त्वचा पर मुंहासे और ब्लैक हेड्स नहीं होंगें।
4. ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
5. धनिया की पत्तियों को  कर पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट में थोडा हल्दी पाउडर मिला कर एक पेस्ट बनाकर तैयार करें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगा दें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स जड़ दूर हो जायेंगे।
6. ब्लैक हेड्स पर हल्‍का सा बेकिंग सोडा और पानी मिला कर रगड़े, जिससे नाक के आस पास के सभी ब्‍लैकहेड गायब हो जायेगे।
7. हफ्ते में एक बार जरूर चेहरे पर फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरे को स्क्रब करने से  त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी साफ हो जाती है। और त्वचा से ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं।
8. चेहरे से ब्‍लैकहेड को हटाने के लिये आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ कर इस्‍तमाल कर सकते हैं।
9. ब्लैक हेड्स को खत्म करने के लिए नमक को नींबू रस के साथ मिलाकर ब्‍लैकहेड पर 5-10 मिनट के लिये लगाये। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये।
10. ब्लैक हेड्स पर टमाटर का गूदा रगड़ने से बहुत ही फायदा होता है।

Pin It
Home Remedies For Dandruff (ड़ेंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय)
Home Remedies For Healthy Hair (स्वस्थ बालों के लिए घरेलू नुस्खे)
Benefits Of Mint Leaves (पुदीना के फायदे)
Benefits Of Cloves (लौंग के फायदे)
Benefits Of Jaggery (गुड के फायदे)
Home Remedies For Anemia (खून की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय)