उत्तर भारत (North India) में होली के त्यौहार पर गुझिया जरूर बनायीं जाती है। गुझिया को भी हम अलग अलग तरह  की भरावन भरकर बहुत तरह से बना सकते है। अभी तक मैने आपसे मावा की गुझिया और राजस्थानी चूरमे की गुझिया बनाने की विधि शेयर की थी इसलिए आज  में आपको सूजी की गुझिया बनाने की विधि बताउंगी। तो आईये आज हम सूजी की गुझिया (Semolina Gujiya) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Semolina Gujiya Recipe)-
आटा लगाने के लिए (For Dough)-
मैदा (Maida)- डेढ़ कप
दूध (Milk)- आधा कप
घी (Ghee)- 3-4 चम्मच
पानी (Water)- आटा लगाने के लिए

भरावन के लिए (For Stuffing)-

रवा (Semolina) – आधा कप
ग़री ( Grated Coconut )- आधा कप
चिरोंजी (Chiraungi)- 4-5 चम्मच
किशमिश (Raisin)- 15-20
काजू (Cashewnuts)- 15-20 (छोटे टुकडो में कटे हुए)
पिसी चीनी (Sugar Powder)-आधा कप से थोडा ज्यादा
इलाइची पाउडर (Cardamom powder)- 1  चम्मच
घी (Ghee)- 3-4 चम्मच

अन्य जरूरी चीजे (Other Things)-

गुझिया बनाने का साँचा -1
घी – गुझिया तलने के लिए
मैदा का घोल – 1  कप में 1 चम्मच मैदा में 3 चम्मच पानी डालकर घोल बना लें

विधि (How To Make Semolina Gujiya)-

सूजी की गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले हम गुझिया के खोल के लिए आटा लगायेंगें। आटा लगाने के लिए मैदा को किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। अब घी को पिघला कर मैदा में डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिला लें। अब दूध को भी आटे में मिला दें और अब पानी की सहायता से पूरी जैसा कड़ा आटा गूथ लें। अब इस गूंथे हुए आटे को करीब 20 मिनट के लिये हल्के गीले सूती कपड़े से ढांककर रख दें। अब 20 मिनट के बाद आटे को दुबारा से गूँथ कर सेट कर लें। अब आटे की छोटी छोटी लोई बना लें और लोइयों को भी गीले कपड़े से ढककर रखे।
अब हम सूजी की गुझिया के लिए भरावन तैयार करेंगें। भरावन बनाने के लिए एक कढ़ाही में 2 चम्मच घी डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें। जब घी हल्का गरम हो जाए तब काजू के टुकडो को डालकर थोडा भूनकर निकाल लें। अब सूजी कोभी कढ़ाही में डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून लें। अब कद्दूकस किये हुए नारियल को भी 1  मिनट के लिए भून लें। अब गैस बंद कर दें और भुनी हुई सूजी को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमे पीसी हुई चीनी,काजू के टुकड़े ,किशमिश , चिरौंजी और इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। गुझियों के लिए भरावन तैयार हो गयी है। अब हम गुझिया बनायेंगें। गुझिया बनाने के लिए एक लोई को लेकर पूरी के आकार में बेल लें। एक-बार में 5 -6  लोइयो को बेल लें। अब एक पूरी को लेकर गुझिया बनाने के साँचे के ऊपर रखें। और एक चम्मच सूजी की भरावन का मिश्रण पूरी के ऊपर रखें। पूरी का जो हिस्सा साँचे के किनारों पर है उस पर उंगली से मैदा का घोल लगा दें। मैदा के इस घोल को लगाने से गुझिया के किनारे आपस में अच्छी तरह से चिपक जाते है जिससे गुझिया सेंकने पर फूटती नही है। अब सांचे को तेज से दबाकर बन्द कर दें। और साँचे से बाहर निकली हुई अतिरिक्त पूरी को हटा दें। अब सांचे को खोलकर पलट कर गुझिया को हाथ पर निकाल ले और गुझिया को किसी ट्रे में किसी मोटे साफ कपड़े से ढककर रखें।  इसी तरह से सभी गुझिया को भर कर तैयार कर लें। अब हम इन  भरी हुई गुझिया को तलेंगें। गुझिया को तलने के लिए एक कढ़ाही में घी डाल कर गैस पर गरम करने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाए इसमें 2-3 गुझिया को डालकर और मीडियम आंच  पर ब्राउन चित्ती आने तक पलट पलट कर तलें। अब कढ़ाई से गुझिया को निकालकर किसी बर्तन में किचन पेपर बिछाकर उस पर तली हुई गुझिया निकाल लें। ऐसे ही सारी गुझिया बनाकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट सूजी की गुझिया बनकर तैयार है। गुझिया ठंडी होने के बाद किसी एअर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। स्वादिष्ट सूजी की गुझिया को करीब 15 days तक रख कर खा सकते है।

Pin It
Panchratan Dal Recipe (पंचरतन दाल)
Raw Papaya Kofte Recipe (कच्चे पपीते के कोफ्ते)
Navratan Mixture Recipe (नवरत्न मिक्सचर)
Poha Cutlet Recipe (पोहा कटलेट)
Delhi Special Kulle Ki Chat Recipe (दिल्ली स्पेशल कुल्ले की चाट)
Mooli Mungdal Ki Bhujiya Recipe (मूली मूंगदाल की भुजियाँ)