सौंफ (Fennel Seed) एक प्रकार का मसाला होता है जिसका प्रयोग हम अक्सर खाना बनाने में करते है। सौंफ हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योकि इसमें विटामिन C , कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते है। लोग सौंफ को माउथ फ्रैशनर के रूप में होटलों और घरों में  प्रयोग करते हैं क्योकि इसमें भोजन पचाने (Digest) की अच्छी क्षमता होती है तो आईये आज हम सौंफ से होने वाले घरेलू फायदों के बारे में जानेगें।

सौंफ के लाभ (Benefits Of Fennel Seed) :-benefits of aniseed
1 . अगर आपको खट्टी डकारें आ रही हों तो थोड़ी सी सौंफ पानी में उबालकर मिश्री डालकर पीजिए।  ऐसा करने से  आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा।
2 . सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, इसलिए दिन में दो बार सौंफ खाने की आदत डाल लें। आप चाहें तो सौंफ को मिश्री के साथ भी खा सकते हैं।
3 .अगर आपके गले में खराश हो जाए तो सौंफ चबाना चाहिए। क्योकि सौंफ चबाने से बैठा हुआ गला भी ठीक हो जाता है।
4. सौंफ को चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाएगी। और आपको एकदम फ्रेश फ्रेश महसूस होगा।
5. खाने के बाद सौंफ खाने से खाना अच्छे से पचता है। सौंफ, जीरा व काला नमक मिलाकर पीसकर एक चूर्ण  बना लें और इस चूर्ण को खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ जरूर खायें। यह बहुत ही पाचक चूर्ण है।
6. रोजाना सुबह-शाम खाली सौंफ खाने से खून साफ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इससे त्वचा में चमक आती है।
7.  पेट की समस्याओं के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होता है।
8 . सौंफ को रोजाना खाने से हमारी याददाश्त बढ़ती है।

Pin It
Home Remedies For Common Cold (गले की खराश और जुकाम को दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Grapes (अंगूर के फायदे)
Cooking Tips -Part 9 (कुकिंग टिप्स)
How To Make Sambar Masala Powder At Home (घर पर सांबर मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Benefits Of Radish (मूली के फायदे)
Cooking Tips - Part 6 (कुकिंग टिप्स)