Benefits Of fenugreek seed (मेथी दाना के फायदे)

Benefits Of fenugreek seed
Spread the love

मेथी दाना (Benefits Of fenugreek seed) तो हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है क्योकि इसका प्रयोग मसालों में रूप में किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से मेथी बहुत ही गुणकारी होती है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी का प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मेथी से कई तरह से फायदे होते है, लेकिन खासतौर से डायबिटीज और कॉलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने में बहुत ही सहायता (Benefits Of fenugreek seed) करती है।

मेथी दाना के फायदे (Benefits Of fenugreek seed) :-
1. मेथी के दानों को पीसकर यदि त्वचा पर लगाया जाए तो यह सुंदर और मुलायम बनती है।
2. मेथी दानों को भिंगोकर फिर उसका पेस्ट बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं, डेंड्रफ खत्म होती है और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।
3. मेथी दानों को रात भर नारियल के गरम तेल में भिगो कर रखें। सुबह इस तेल से सिर पर मसाज करें। ऐसा करने से बाल बहुत मजबूत होते है, और बाल झड़ना बंद हो जाता है।
4. मेथी के ताजे पत्ते पीसकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स, पिंपल्स, रेशेज और ड्राइनेस की समस्या कम होती है। इससे त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है।
5. मेथी में लौह तत्व अधिक (Benefits Of fenugreek seed) होता है। यह पीलिया से ग्रस्त रोगी के लिए फायदेमंद है।
6 . मेथी में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। यह हमारे शरीर की पाचनशक्ति व भूख को भी बढ़ाती है।
7. मेथी के दानों में खून और पेशाब में ग्लूकोज की मात्रा कम करने का विशेष गुण पाया जाता है जिससे यह डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है।
8 . अगर आपका वजन ज्यादा है, तो यह मेथी की पत्ती आपके काफी काम आ सकती है। क्योकि इसकी पत्तियों में इतने फाइबर्स पाए जाते हैं कि थोड़ा सा खाने के बाद ही इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है।
9. मेथी के दानों को मट्ठे के साथ मिला कर पीने से अल्सर और एसीडिटी में लाभ होता है।
10. आप चाहे तो मेथी की पत्ती का इस्तेमाल करें या बीज का, दोनों ही फायदेमंद होते हैं। मेथी दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन होने से यह पोषक होती है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।
Note :-
मेथी का स्वभाव गर्म होता है इसलिए गर्मी के मौसम में मेथी का प्रयोग कम करना चाहिए। सर्दी के मौसम में मेथी का सेवन करना अधिक सुरक्षित है।

Pin It