बादाम हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है , क्योकि बादाम विटामिन E का सबसे बड़ा स्रोत होता है जो त्वचा के साथ साथ दिल के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बादाम में प्रोटीन ,विटामिन D , कॉपर ,पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर पाया जाता है। बहुत से लोग मानते है कि बादाम को केवल सर्दियों में खाया जा सकता हैं , पर ऐसा नहीं है। बादाम को हम हर मौसम में खा सकते हैं  तो आईये आज हम बादाम से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगें।

बादाम के फायदे (Benefits Of Almonds):-benefits-of-almond

1. बादाम की गिरी को रात में पानी भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना चाहिए। यह पढ़ने वाले बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।
2. मधुमेह के रोगी भी बादाम का सेवन कर सकते हैं, यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है पर इस बात का ख़ास ध्यान रहे कि मधुमेह रोगी को रोजाना सिर्फ 3-4 बादाम ही खाने चाहिए।
3. बादाम मे कॉपर पाया जाता है इसलिए ये छिलका सहित खाने पर खून मे लाल कणों की कमी को दूर करता है।
4. बादाम में मैग्निशियम,कॉपर और रिबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा को प्रदान करते हैं। बादाम दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी फिट रखता है।
5. बादाम चेहरे की रंगत को निखारता है और ये त्वचा में कोमलता लाने का काम करता है।
6. रोजाना बादाम की 5-8 गिरी खाने से बालों को गिरने की समस्या भी कम होती है।
7. बादामों को रात को 5-6  घंटे के लिए पानी मे भिगो दें और फिर सुबह  इन्हे छील कर सफ़ेद गिरी को  घिस कर दूध में घोल कर पीने से दिमाग तेज होता है , नर्व्स मजबूत होती है। और बादाम खाने का सबसे सही तरीका यही है।
8. बादाम में मौजूद कैल्शियम और विटामिन D  हडि्डयों को मजबूत बनाते हैं। बादाम बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
9. अक्सर लगातार काम करने या शरीर में पोषण की कमी से आंखें कमजोर हो जाती हैं। बादाम का सेवन आंखों के लिए भी काफी अच्छा होता है।
10. बादाम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योकि बादाम में फोलिक एसिड होता है जिसके कारण माँ – बच्चे में रक्त की कमी नहीं होती है।

Pin It
Home Remedies For Dandruff (ड़ेंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Watermelon (तरबूज़ के फायदे)
Best Home Remedies For Preventing Hair Fall (बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Lemon (नीबू के फायदे)
Benefits Of Radish (मूली के फायदे)
Home Remedies For Mouth Ulcer (मुँह के छालों से बचने के घरेलू उपाय)