माइग्रेन (migraine) एक प्रकार का सिरदर्द है जिससे सिर में लगातार भयंकर दर्द होता रहता है। माइग्रेन की बीमारी हो जाने पर लगातार तनाव, बेचैनी और थकान बनी रहती है। कभी-कभी माइग्रेन का दर्द अचानक से शुरू होता है और अपने आप ठीक भी हो जाता है पर माइग्रेन का दर्द असहनीय होता है। माइग्रेन की समस्या किसी भी उम्र के लोगो को हो सकती है तो आईये आज हम माइग्रेन से बचने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगें।

माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Migraine):-medium_3651344537

1. नींबू के छिलके को पीसकर  इसका लेप माथे पर लगाने से माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है।
2. बटर में पीसी हुई मिश्री को मिलाकर खाने से माइग्रेन में काफी राहत मिलती है।
3. माइग्रेन की समस्या में हमे अपने खाने के टाइम टेबल का भी बहुत ही ध्यान रखना होता है क्योकि अगर आप ज्यादा देर तक भूखे और बिना कुछ खाना खाये रहें तो माइग्रेन का दर्द दुबारा शुरू हो जाता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट न रहें।
4. अपने सोने के कमरे में अंधेरा रखें क्योकि तेज़ रौशनी कभी कभी माइग्रेन के लक्षणों को और भी ज्‍यादा बढ़ा देती हैं इसलिए हमेशा लाइट बंद करने के बाद एक अंधेरे कमरे में ही सोएं।
5. एक तौलिये को गर्म पानी में भिंगोकर, उस गर्म तौलिये से दर्द वाले जगह की मालिश करें पर कुछ लोगों को ठंडे पानी से की गई मालिश से भी आराम मिलता है। आप माइग्रेन में बर्फ के टुकडों से भी मालिश कर सकते है।
6. माइग्रेन का दर्द होने पर कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें जिससे माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलेगा।
7. हरी पत्तेदार सब्जियों और वैजिटेबल फल जैसे – गाजर, पालक, खीरा का प्रयोग करें और जहां तक हो सके मौसमी फल और हरी सब्जियाँ  का इस्तेमाल करें।
8. माइग्रेन की समस्या के दौरान रात में हल्का तथा फारबर युक्त भोजन करें और रात सोते समय एक चम्मच त्रिफला तथा आंवले के चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ खाने से पेट साफ रहेगा और आप काफी आराम महसूस करेंगें।
9. दालचीनी को पिसकर इसका पेस्ट माथे पर लगायें जिससे दर्द से तुरंत आराम मिलेगा और दालचीनी का  पाउडर बनाकर दिन में तीन चार बार ठंडे पानी के साथ खाने से दर्द में तुरंत आराम मिलता है।
10. सिर दर्द होने पर अपनी सांस की गति को थोड़ा धीमा कर लें और लंबी सांसे लेने की बिल्कुल कोशिश मत करें क्योकि आराम से सांस लेने से आपको दर्द के साथ होने वाली बेचैनी से आराम मिलेगा।

photo credit: Sarah G… via photopin cc

Pin It
Benefits Of Amla (आँवला के लाभ)
Home Remedies For Common Cold (गले की खराश और जुकाम को दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Grapes (अंगूर के फायदे)
Benefits Of Basil/Tulsi (तुलसी के फायदे)
How To Make Chat Masala Powder At Home (घर पर चाट मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Benefits Of Green Cardamom (छोटी इलाइची के फायदे)