केपुचीनो (Cappuccino) एक इटालियन स्टाइल की कॉफ़ी है जिसे कॉफ़ी पाउडर, गर्म दूध और दूध के झाग के साथ बनाया जाता है। केपुचीनो को आज के टाइम में हर जगह ही काफी पसंद किया जाता है, वैसे तो केपुचीनो को भाप बनाने वाली एस्प्रेसो मशीन में बनाया जाता है पर हम इसे बहुत ही आसानी से घर पर भी बना सकते है तो आईये आज हम आपसे घर पर केपुचीनो (Cappuccino) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इसे जल्दी से बनाकर ट्राई कर सकें।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Cappuccino Recipe)-
दूध (Full Cream Milk)- डेढ़ कप
कॉफ़ी पाउडर (Coffee Powder)- 2 चम्मच
चीनी (Sugar)- 4 चम्मच
चोकलेट सीरप (Chocolate Syrup)- 1 चम्मच
पानी (Water)-आधा कप
चोकलेट पाउडर (Chocolate Powder)- 1 चम्मच
चोकलेट सीरप (Chocolate Syrup)- आधा चम्मच (गार्निशिंग के लिए)

विधि (How To Make Cappuccino Recipe)-
केपुचीनो बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में आधा कप पानी और दूध को डालकर मीडियम आंच पर उबाल लें। अब एक कॉफ़ी मग में चीनी, कॉफ़ी पाउडर और 1 चम्मच गर्म पानी डालकर हैंड बीटर या फिर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से बीट कर लें, कॉफ़ी और चीनी फैंटने के बाद बहुत ही (फ्लफी) फेनेदार हो जायेगा। अब इस मिक्सचर को 2 कॉफ़ी मग में बराबर मात्रा में डाल लें और गर्म किये हुए दूध और पानी के मिक्सचर को दोनों कॉफ़ी मगों में डालकर चम्मच से अच्छी तरह से फेंटते हुए मिक्स कर लें जिससे कॉफ़ी में बहुत ही ज्यादा फैना फैना हो जायेगा, अब गरमा गर्म केपुचीनो के ऊपर चोकलेट सीरप और चॉकलेट पाउडर डालकर गार्निश करके सर्व करें, स्वादिष्ट इटालियन ड्रिंक केपुचीनो (Cappuccino) बनकर तैयार हो गयी है।
Note :-
1. आप केपुचीनो को अलग अलग के फ्लेवर के साथ भी बना सकते है जैसे – इलाइची, चोकलेट आदि।
2. केपुचीनो बनाने के लिए कॉफ़ी और चीनी 1:2 में डालते है जैसे यदि 1 चम्मच कॉफ़ी तब 2 चम्मच चीनी डालते है और इस अनुपात में 1 कप कॉफ़ी बनकर तैयार हो जाती है।

Pin It
Masala Maggi Recipe (मसाला मैगी)
Palak Ka Lachcha Paratha Recipe (पालक का लच्छा परांठा)
Raw Jackfruit Fry With Rice Flour Recipe (कटहल फ्राई)
Raw Mango Panna Recipe (आम का पना)
Paneer Pyaaj Ki Kachori Recipe (पनीर प्याज की कचौड़ी)
Kullad Wali Lacha Rabdi Recipe (कुल्लड़ वाली लच्छा रबड़ी)