गर्मी का मौसम शुरू होते ही हमें कई तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ता है क्योकि गर्मी शुरू होते ही सबसे पहले तो हमे तेज धूप परेशान करना शुरू कर देती है। इस मौसम में हमारे शरीर में तरह तरह की बीमारी होना शुरू हो जाती है जैसे- र्निजलीकरण (dehydration), लू लगना, चक्कर आना, घबराहट होना, नकसीर आना, उलटी-दस्त, सनबर्न, घमोरिया आदि। इसलिए इस मौसम में स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है तो आईये आज हम गर्मी से बचने के लिए या गर्मी में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बात करें।
गर्मी से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Keeping Yourself Cool In Summer):-home remedies for summer
1.
गर्मियों के मौसम गन्ने का रस काफी लाभदायक होता है क्योकि इसमे भरपूर मात्रा में ऊर्जा पायी जाती है  जिससे शरीर में ठंडक और ताजगी बनी रहती है। गन्ने का रस शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करता है।लेकिन आप गन्ने का रस हमेशा साफ-सुथरी जगह से ही पिएं नहीं तो यह आपके स्वास्थ को काफी नुकसान भी पहुँचा सकता है।
2. गर्मी के मौसम में ठोस भोजन की बजाय लिक्विड पेय पदार्थ जैसे-ठंडा पानी, नीबू पानी, नींबू की शिकंजी, शर्बत, कैरी का पना, फलों का रस, छाछ, लस्सी ज्यादा मात्रा में लें, इनसे शरीर में तरावट बनी रहेगी और एनर्जी लेवल भी मेंटेन रहेगा।
3. गर्मी के मौसम में हल्का, ताजा और जल्दी पचने वाला खाना खाये, जितनी भूख हो उससे थोडा कम ही खाये और पानी ज्यादा पिएं। ताजे फल का भरपूर मात्रा में सेवन करें जैसे – तरबूज, आम, संतरा, अंगूर, खऱबूज आदि। ये फल शरीर में पानी की कमी को पूरा करेंगे।
4. गर्मी में मौसम में बासा और ज्यादा गरिष्ठ भोजन बिलकुल न करे क्योकि इस समय भारी भोजन पूरी तरह से पच नहीं पाता है और जरुरत से ज्यादा खाने या भारी खाना खाने से उल्टी-दस्त की शिकायत हो सकती है।
5. गर्मी के समय में घमौरियों की समस्या तो बहुत ही आम होती है इसलिए घमौरियां हो जाने पर नीम और तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाकर घमौरियों पर लगाना काफी फायदेमंद होता है, इससे घमौरियों में काफी राहत मिलती है।
6. गर्मियों में सबसे ज्यादा ठंडा पानी ही राहत पहुँचाता है इसलिए इस मौसम में सामान्य रूप से एक आम आदमी को 12-15 गिलास पानी पीना चाहिए।
7. गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए कच्चे प्याज का सेवन तथा जेब में प्याज की छोटी सी गांठ का रखना भी काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अपने सलाद के रूप कच्चे प्याज को अपने भोजन में शामिल करें।
8. नारियल में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते है, इसलिए गर्मी से बचने के लिए नारियल पानी भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।
9. गर्मी में कूल- कूल रहने के लिए आप हल्के रंग के सूती कपड़ों का प्रयोग करें। सूती कपड़े पसीने को सोखकर ठंडक देते हैं, इसलिए इस मौसम में कॉटन, शिफॉन जैसे पतले और हल्के कपड़ो को ही पहनें।
10. पुदीने में प्राकृतिक रूप से पिपरमिंट पाया जाता है, इसलिए गर्मी में यह बहुत उपयोगी होता है। लू, बुखार, शरीर में जलन और गैस की तकलीफ को दूर करता है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पुदीने का प्रयोग करें।

Pin It
Cooking Tips (कुकिंग टिप्स )
Home Remedies For Acidity (एसिडिटी का घरेलू उपचार)
Home Remedies For Blackheads (ब्लैक हेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय)
How To Make Pav Bhaji Masala Powder At Home (घर पर पाव भाजी मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Benefits Of Carrot (गाजर के फायदे)
How To Make Plain Boondi At Home (घर पर बूंदी बनाने की विधि)