पापड़ को हम खाने के साथ और स्नैक्स किसी भी तरह खा सकते है, पापड़ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है। पापड़ो को हम अलग अलग सामग्रियों से बनाते है जैसे – आलू का पापड़, साबूदाना का पापड़, मैदा का पापड़, मूँद दाल के पापड़, उड़द दाल के पापड़, आम का पापड़ आदि। गर्मियों का मौसम शुरू होते ही खासतौर पर उत्तर भारत (North India) में आपको लगभग हर घर में पापड़ बनते हुए देखने को मिल जायेगें इसलिए आज हम भी आपसे एक नये तरह के पापड़ ब्रेड के पापड़ (Bread ke Papad) बनाने की विधि शेयर करेंगें जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और झटपट बनाने वाले पापड़ है तो आईये आज हम भी घर पर ब्रेड के पापड़ (Bread ke Papad) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Bread Papad Recipe)-bread-papad
ब्रेड (Bread)- 1 पैकेट
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुई)
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-4-5 चम्मच(बारीक कटा हुआ)
जीरा (cumin Seeds)- 1 चम्मच
तेल या घी (Oil or Ghee)- 6-7 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
प्लास्टिक शीट (Plastic Sheet)- 2 (पापड़ बनाने के लिए)

विधि (How To Make Bread Papad Recipe)-
ब्रेड के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले  ब्रेड के किनारों को निकालकर ब्रेड को पानी में भिंगोकर मुयाल्म हो जाने के बाद हाथ से दबाकर पूरा पानी निकाल दें। अब मुलायम हुई ब्रेड को अच्छे से मैश कर लें और अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनियाँ, नमक लाल मिर्च पाउडर और जीरा को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर आटा की तरह गूँथ लें। ब्रेड के पापड़ बनाने के लिए मिक्सचर तैयार है, अब हम पापड़ बनाने के लिए दोनों प्लास्टिक शीट को तेल या घी लगाकर चिकना कर लेंगें। अब इस पॉलीथिन की शीट को चादर या चटाई के ऊपर बिछा लें। इसके बाद ब्रेड के आटे जैसे गूँथे हुए मिक्सचर से छोटी छोटी बराबर आकार की लोई काट लें और अपने हाथों की हथेलियो को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लें, अब एक लोई को उठाकर चिकनी की हुई प्लास्टिक की शीट पर रखें और उसके ऊपर दूसरी चिकनी की हुई प्लास्टिक शीट को रखकर धीरे धीरे उंगलियों की सहायता से गोलाई में बेल लें और इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि पापड़ के सभी किनारे समान रूप से पतले होने चाहिए।
इसी तरह से सभी पापड़ो को बनाकर प्लास्टिक शीट को धूप में खींचकर धूप में रख दें। जब पापड़ एक तरफ से थोड़े फरारे (हल्के सूख) हो जाये तब सभी पापड़ो को पलट दें। जिससे पापड़ जल्दी ही दूसरी तरफ से भी सूख जायेंगें। जहा तक संभव हो तो ब्रेड के पापड़ सुबह ही बना दें जिससे पापड़ो को पूरा दिन की धूप लग जायेगी और पापड़ शाम तक सूख कर तैयार हो जायेंगें। अगर पापड़ हल्के गीले रह गये तो आप दूसरे दिन धूप में रखकर सुखा लें। सूखे हुए ब्रेड के पापड़ो को इकठ्ठा करके एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख लें , और जब भी आपका मन करें तब आप ब्रेड के पापड़ो को तेल में फ्राई करके खा सकते है। ब्रेड के पापड़ो  को आप करीब 2 महीने तक रखकर इस्तेमाल कर सकते है। स्वादिष्ट ब्रेड के पापड़ ( Bread Papad) बनकर तैयार हो गये है।

Pin It
Gulgule Puye Recipe (गुलगुले पुये)
Rajsthani Churme ki Gujiya Recipe (राजस्थानी चूरमे की गुझिया)
Palak Aloo Fry Recipe (पालक आलू की सूखी सब्जी)
Stuffed Spring Onion Paratha Recipe (हरी प्याज के भरवाँ परांठे)
How To Prepare Panch Phoran Masala At Home (घर पर पंचफोरन मसाला तैयार करने की विधि)
Dahi Pudina Chutney Recipe (दही पुदीना चटनी)
  • crispy snack..

  • KAUSHIK JUVARIWALA

    Kya bat hai…nice.