Aloo Kachori Recipe (आलू की कचौड़ी)

Aloo Kachori Recipe

आलू की कचौड़ी (Aloo Kachori Recipe) मुख्य रूप से उत्तर भारत (North India) के आस पास के इलाकों जैसे- उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान में बनायी जाती है। गरमा गर्म आलू की कचौड़ी मीठी चटनी के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इन्हे बहुत ही कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है। बहुत से लोग आलू कचौड़ी को आलू टमाटर की सब्जी के साथ खाना पसंद करते है, पर आप आलू की कचौड़ी को सब्जी या चटनी किसी के साथ भी खाए यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है तो आईये आज हम भी आलू की कचौड़ी (Aloo Kachori Recipe) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Aloo Kachori Recipe)-
आटा लगाने के लिए (For Dough)-

गेंहू का आटा (Wheat Flour)- 2-3 कप
बेकिंग पाउडर (Baking Powder)- चौथाई चम्मच
तेल (Oil)- 2-3 चम्मच (मोयन के लिए)
नमक (Salt)- स्वादानुसार

भरावन के लिये (For Stuffing)-
उबले आलू (Boiled Potato)- 4-5
प्याज (Onion)-1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुई)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
लाल मिर्च पाउडर (Red chilly Powder)- आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर(Coriander Powder)- 1 चम्मच
अमचूर पाउडर(Dry Mango Powder)- आधा चम्मच
गरम मसाला (Garam Masala Powder)-चौथाई चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)-आधा चम्मच
तेल (Oil)-2 चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-3-4  चम्मच (बारीक कटा हुआ
तेल(oil)-  आवश्यकतानुसार (कचौड़ियाँ सेंकने के लिये)

विधि (How To Make Aloo Kachori Recipe)-
आलू की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले हम कचौड़ी का आटा लगायेंगें. कचौड़ी का आटा लगाने के लिए गेंहू के आटे को किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। अब इस छने हुए आटे में तेल, नमक और बेकिंग पाउडर हल्के हाथों से अच्छी तरह मिला लें और गुनगुने पानी की सहायता से मुलायम आटा गूंथ लें। अब गुंथे हुए आटे को सेट होने के लिए करीब 15  मिनट के लिये ढककर रख दें। जब तक आता सेट होगा तब तक हम कचौड़ी के लिए भरावन तैयार कर लेंगें। भरावन बनाने के लिए उबले हुए आलूओ को छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें और एक कढ़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करने के लिए गैस पर रखें। जब तेल गरम हो जाए तब गरम तेल में जीरा डालकर तड़का लें।  जब जीरा भुन जाए तब कटी हुई प्याज , हरी मिर्च और कद्दूकस की हुई अदरक को डालकर  2-3 मिनट के लिए भून लें, अब इस भुने हुये मसाले में मैश किये हुए आलू, धनियाँ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर , गरम मसाला पाउडर और नमक को डाल कर कलछी से चलाते हुए करीब 5  ,मिनट तक भून लें। अब गैस बंद कर दें और भरावन के मसाले में कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर मिला लें। अब इस मसाले को ठंडा होने के लिए एक बड़ी प्लेट में फैला दें जिससे मसाला जल्दी ठंडा हो जाएगा।
भरावन के लिए आलू का मसाला बनकर तैयार हो गया है, तो आईये अब हम आलू की कचौड़ी बनायेंगें। कचौड़ी बनाने के लिए आटे से छोटी छोटी लोईया तोड़ लें और एक लोई को लेकर छोटी गोलाई में बेल लें, अब इसमें 2 चम्मच भरावन का मिश्रण रखकर चारो तरफ से अच्छी तरह बंद करके हल्के  से दबाकर चपटा कर लें और बहुत ही सावधानी से बेलन की सहायता से थोडा सा बड़ा कचौड़ी के आकार में बेल लें। इसी तरह से सारी कचौडि़यों को भरकर बेलकर तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर अच्छी तरह गरम कर दें और जब तेल गरम हो जाये तब मीडियम आंच पर 1-1 कचौड़ी को गरम तेल में डालकर दोनों तरफ पलट कर अच्छी तरह से तल लें और तली हुई कचौड़ियो को किचन पेपर पर निकाल लें। इसी तरह सभी कचौड़ियो को तलकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट आलू की कचौड़ी (Aloo Kachori Recipe) बनकर तैयार हो गयी है। गरमा गर्म आलू की कचौड़ी को खट्टी  और मीठी चटनी के साथ सर्व करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*