करेला (Bitter gourd) हमारे स्वास्थ के लिए एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है खासतौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए क्योकि करेले में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस और विटामिन A पाया जाता है। वैसे तो करेला स्वाद में बहुत ही ज्यादा कड़वा होता है पर ये हमारी सेहत के लिए उतना ही अधिक लाभदायक होता है तो आईये आज हम करेले की झटपट बनने वाली सब्जी (Karela Fry) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Karela Fry Recipe)-karele-ki-sabji
करेला (Bitter gourd)- 4-5
प्याज (Onion)- 3-4 (लम्बे लम्बे टुकड़ो में कटा हुआ)
कच्चा आम (Raw Mango)-1 (बारीक टुकड़ो में कटा हुआ)
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-2 चम्मच
सौंफ पाउडर (Saunf Powder)- 2 चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)-आधा चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
हींग (Heeng)-1 पिंच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
सरसों का तेल (Musturd Oil)-4-5  चम्मच

विधि (How To Make Karela Fry Recipe)-
करेले की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले करेलों को छीलकर अच्छी तरह से धो लें और धुले हुए करेलों को गोल गोल पतले टुकड़ों में काट लें। अब एक कढ़ाही में सरसों का तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें। जब तेल गरम हो जाए तब गरम तेल में हींग और जीरा डालकर तड़का लें। जब जीरा भुन जाये तब इसमें कटी हुई प्याज को डालकर गुलाबी होने तक फ्राई कर लें। जब प्याज भुन जाए तब इसमें हल्दी पाउडर डालकर 1 मिनट के लिए भून लें, अब इसमें कटे हुए करेले डालकर कलछी से चलाकर मसाले में अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद इसमें धनियां पाउडर, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह से मिला लें जिससे करेलों पर मसाले की कोटिंग अच्छी तरह से आ जाये। अब करेलों  को ढंककर धीमी आंच पर 5-6 मिनट तक पकने दें और बीच बीच में कलछी से करेलों को चलाकर चेक करते रहे, जब करेले पककर थोड़े गल जाए जाये तब इसमें कटा हुआ कच्चा आम मिला दें। अब एक बार फिर से करेलों को ढांककर लगभग 3-4 मिनट के लिए पकायें जिससे कच्चे आम भी गल जायेंगें। अब सब्जी को खोलकर चेक कर लें, करेले पक गये है इसलिए गैस बंद कर दें। पौष्टिक करेले की सब्जी (Karela Fry) बनकर तैयार हो गयी है। करेले की सब्जी को सर्विंग बाउल में निकालकर दाल रोटी चावल, परांठे, पूरी के साथ सर्व करें।
Note :-
1. करेलों का कड़वापन ख़त्म करने के लिए करेले की सब्जी बनाने से पहले करेलों को छीलकर धोकर गोल गोल पतले टुकडो में काटकर उनके ऊपर नमक छिड़ककर करीब आधे घंटे के लिए रखने से करेलों  का कड़वापन ख़त्म हो जाता है। फिर आप इन करेलों को साफ़ पानी से धोकर सब्जी बनायें।
2. करेले की सब्जी सफ़र के लिए काफी अच्छी  रहती है क्योकि ये सब्जी बिना फ्रिज में रखें हुये भी लगभग 3-4 दिन तक ख़राब नही होती है।

Pin It
Soya Cutlet Recipe (सोया कटलेट)
Dal Tadka Recipe (दाल तड़का)
Dahi Arbi Recipe (दही की अरबी)
Boondi Ki Kadhi Recipe (बूंदी की कढ़ी)
Bajre Ki Roti Recipe (बाजरे की रोटी)
Rajasthani Pitod Ki Sabji Recipe (राजस्थानी पिटौड़ की सब्जी)