लौकी गर्मियों में मिलने वाली एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। लौकी से हम अलग अलग तरह की सब्जी जैसे – लौकी चना दाल, लौकी का रायता,सादा लौकी की सब्जी, लौकी के कोफ्ते आदि और विभिन्न तरह की मिठाइयाँ जैसे- लौकी की खीर, लौकी की बर्फी और लौकी का हलवा आदि बनाते है। आज हम आपको लौकी के कोफ्ते बनाना बतायेंगें जो एक बहुत ही प्रसिद्ध उत्तर भारतीय सब्जी है। लौकी के कोफ्ते खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है और इन्हे बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है तो आईये आज हम लौकी के कोफ्ते (Lauki Ke Kofte) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Lauki Ke Kofte Recipe)-
lauki-ke-kofte
कोफ्ते बनाने के लिए (For Kofte)-
लौकी (Lauki)- 500 ग्राम (कद्दूकस की हुई)
बेसन (Gram Flour)- आधा कप
नमक (Salt)- स्वादानुसार
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)-1(बारीक कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर(Red Chilly Powder)-चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-2 चम्मच(बारीक कटा हुआ)
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (कोफ्ते तलने के लिये)

ग्रेवी बनाने के लिए (For Gravy)-

प्याज (Onion)-2 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)-2-3 (बारीक कटी हुई)
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
टमाटर(Tomato)- 2 (छोटे टुकड़ो में कटे हुये)
ताजा मलाई (Fresh Malai)- 3-4 चम्मच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)-आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala powder)-चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-2-3 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
जीरा (Cumin Seed)-आधा चम्मच
हींग (Heeng)- 2 पिंच
दही (Curd)- 2 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil) – 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Lauki Ke Kofte Recipe)-
लौकी के कोफ्ते की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हम लौकी के कोफ्ते बनायेंगें। लौकी के कोफ्ते बनाने के लिए कद्दूकस की हुई लौकी को अच्छी तरह से दबाकर उससे एक्स्ट्रा पानी को निकालकर से एक बड़े बाउल में निकाल कर लौकी में बेसन, नमक, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनियाँ और हरी मिर्च को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को ढककर 1 मिनट के लिए सेट होने दें तब तक कोफ्ते तलने के लिये तेल गरम कर लेंगें। तेल गर्म करने के लिए एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें।  तक तेल गरम होगा तब तक कोफ्ते का मिश्रण भी सेट हो गया है। अब कोफ्ते के मिश्रण में से लगभग 1-2  चम्मच  मिश्रण को लेकर दोनों हथेलियों से गोल गोल करके छोटी गेंद के आकार में बना लें। इसी प्रकार से कोफ्ते के पूरे मिश्रण से ऐसे ही गोल गोल कोफ्ते बना लें। अब तेल भी अच्छी तरह से गरम हो गया है तो गैस को धीमा कर दें और गरम तेल में एक बार में 5-6 कोफ्तो को डालकर पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें। इसी प्रकार सभी कोफ्तो को बनाकर तैयार कर लें, सब्जी बनाने के लिए कोफ्ते बनकर तैयार हो गये है।
अब हम लौकी के कोफ्तो के लिए ग्रेवी बनायेंगें। ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले कटी हुई प्याज , हरी मिर्च और अदरक को एक मिक्सी के जार में डालकर पीस कर बारीक पेस्ट बना लें और कटे हुए टमाटर को भी मिक्सी के जार में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें,जब तेल गरम हो जाये तब हींग और जीरा डालकर तड़का लें। जीरा भुनने के बाद इसमे प्याज और अदरक पेस्ट डालकर 3-4 मिनट तक भूनें। जब मसाला भुन जाए तब टमाटर का पेस्ट डालकर करीब 2 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए भून लें। अब इस भुने हुये मसाले में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर और नमक को डालकर कलछी से चलाकर मसाले को तब तक भूनें कि जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगें। अब भुने हुए मसाले में ताज़ी मलाई और दही को डालकर कलछी से चलाते हुए करीब 2 मिनट के लिए भून लें। अब इस भुने हुए मसाले में करीब डेढ़ गिलास पानी या आप ग्रेवी को को जितना पतला रखना चाहते हैं उसी हिसाब से पानी मिला दें और ग्रेवी को कलछी से चलाते रहें। ग्रेवी में उबाल आ जाने के बाद इसे 3-4  मिनट तक पकने दें और अब ग्रेवी में पहले से बनाये हुए कोफ्तो को डालकर सब्जी को 2 मिनट तक और पकने दें। अब गैस बंद कर दें और लौकी के कोफ्तो में गरम मसाला पाउडर और कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर मिला दें। स्वादिष्ट लौकी के कोफ्ते (Lauki ke Kofte) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म लौकी के कोफ्तो को रोटी, परांठे , पूरी और चावल में साथ सर्व करें।

Pin It
Baigan ka Bharta Recipe (बैगन का भरता)
Sem Aloo Ki Sabji Recipe (सेम आलू की सब्जी)
Stuffed Potato Onion Roti Recipe (आलू प्याज की भरवाँ रोटी)
Makhane Ki Kheer Recipe (मखाने की खीर)
Khoya Paneer Matar Curry Recipe (खोया पनीर मटर)
Kashmiri Dum Aloo Curry Recipe (कश्मीरी दम आलू)
  • nandoos Kitchen

    lovely kofta curry