अंजीर (Fig) एक बहुत ही स्वादिष्ट और बहुत ही फायदेमंद फल है। अंजीर के फल को सुखाकर इसे मेवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। अंजीर में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे – सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, तांबा, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सल्फर, फाइबर और क्लोरिन पाये जाते है, जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होते है तो आईये आज हम अंजीर से होने वाले फायदों (Benefits Of Fig) के बारे में बात करेंगें।

अंजीर के फायदे (Benefits Of Fig) :-medium_148854668
1. खून की कमी को दूर करने के लिए दो अंजीर को बीच से आधा काटकर एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें, सुबह उठकर उसका पानी पीने और अंजीर खाने से शरीर में मात्रा खून की बढ़ती है।
2. अंजीर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मोटापा को कम करने में काफी सहायक होता है।
3. जब शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक और पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है तब हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। हाइपरटेंशन की समस्या से निपटने के लिए अंजीर एक बहुत ही फायदेमंद फल है क्योकि अंजीर में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है। जो हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करता है।
4. अंजीर में अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो डायबिटीज में मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंजीर ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है।
5. अगर आपको कब्ज की शिकायत हैं तो आप 2-3 पके हुए अंजीर को रात में दूध में उबाल कर खा लें। उसके बाद बचे हुए दूध को भी पी लें। ऐसा करने से आपको कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा।
6. यदि आप कमर दर्द से परेशान हैं तो सोंठ, अंजीर की छाल और धनिया को बराबर मात्रा में लेकर उसे पानी में भिंगो कर बारीक पीस लें और सुबह उस पानी को पी लें। इससे आपको कमर के दर्द में बहुत ही आराम मिलेगा।
7.  अंजीर खाने से डायबिटीज, सर्दी-जुकाम, अस्थमा और अपच जैसी तमाम बीमारियां दूर हो जाती हैं।
8. अंजीर खून की अशुद्धियो को दूर करके उसे शुद्ध बनता है जिससे त्वचा संबंधी रोग नहीं होते है। खून की खराबी को दूर करने के लिए 2-3 सूखे अंजीर को दूध और मिश्री के साथ लगातार हफ्ते भर खाने से लाभ होता है।
9. अंजीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक करता है।
10. बवासीर की समस्या में 3-4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दें। सुबह अंजीरों को मसलकर रोजाना सुबह खाली पेट खाने से बवासीर की समस्या दूर होती है

photo credit: abby chicken photography via photopin cc

Pin It
Home Remedies For Dandruff (ड़ेंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय)
Cooking Tips- Part 5 (कुकिंग टिप्स)
Home Remedies For Healthy Hair (स्वस्थ बालों के लिए घरेलू नुस्खे)
Benefits Of Triphala (त्रिफला के फायदे)
Benefits Of Neem (नीम के फायदे)
How To Make Pav Bhaji Masala Powder At Home (घर पर पाव भाजी मसाला पाउडर बनाने की विधि)
  • karishma

    hi , pls translate in english as i cant read english

  • TARA

    please put in english