सोया परांठा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही पौष्टिक भी होता है। परांठा नाश्ते के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है और जब हम परांठो को अलग अलग तरह की स्टाफिंग से बनाते है तो परांठे और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगते है तो आईये आज हम सोया ग्रेनुअल्स की स्टाफिंग भरके सोया परांठा (Soya Stuffed Paratha) बनायेंगें।
आवश्यक सामग्री (Ingredients For Soya Stuffed Paratha Recipe)-soya-paratha
आटा लगाने के लिए (For Dough)-
गेहूं का आटा (Wheat Flour)-  2 कप
तेल (Oil)- 2 चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
भरावन के लिए (For Stuffing)-
सोया ग्रेनुअल्स (Soya Granules)-1 कप
जीरा (cumin seed)-आधा चम्मच
तेल (oil)-2-3 चम्मच
उबला आलू (Boiled Potato)-2-3 (मैश किये हुए)
हरी मिर्च (Green Chilly)-2 (बारीक कटी हुई)
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
गरम मसाला(Garam Masala)- चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-3 -4  चम्मच (बारीक कटा हुआ)
तेल या घी (Oil or Ghee)- परांठे सेंकने के लिये
नमक (Salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Soya Stuffed Paratha Recipe)-
सोया परांठा बनाने के लिए सबसे पहले हम सोया परांठा के लिए आटा लगायेंगें। आटा लगाने के लिए सबसे पहले गेंहू के आटे को एक बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें। अब आटे में नमक और मोयन (तेल)  डाल कर अच्छे से मिला लें और अब पानी की सहायता से रोटी जैसा मुलायम आटा गूँथ लें। अब गुंथे हुए आटे को करीब 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। जब तक आटा सेट होगा तब तक हम परांठे के लिए भरावन तैयार करेंगें। भरावन बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में लगभग 2 कप पानी डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब पानी अच्छी तरह से गरम हो जाये तब सोया ग्रेनुअल्स को गरम पानी में डाल कर गैस बंद कर दें और करीब 5 मिनट के लिये ढाँककर रख दें। अब सोया ग्रेनुअल्स अच्छी तरह से भींगकर फूल गये है, अब भींगे हुए सोया ग्रेनुअल्स को छलनी में डालकर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें और जब सोया ग्रेनुअल्स थोड़े ठन्डे हो जाए तब सोया ग्रेनुअल्स को दोनों हथेलियों से दबाकर पूरा पानी निकाल दें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल गरम हो जाए तब जीरा डालकर तड़का लें और फिर जीरा भुनने के बाद कटी हुई हरी मिर्च डालकर भून लें। अब इसमें सोया ग्रेनुअल्स, मैश किये हुए आलू को डालकर 2-3 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए भूनें। इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, गरम मसाला पाउडर, कटा हुआ हरा धनियाँ और नमक को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर गैस बंद कर दें। अब भरावन का मिश्रण बनकर तैयार हो गया है, इस मिश्रण के थोडा ठंडे हो जाने पर हम परांठे बनायेंगें। लगभग 2 मिनट के बाद मिश्रण थोडा ठंडा हो जायेगा तो आईये अब हम परांठा बनायेंगें
परांठे बनाने के लिए तवा को गैस पर धीमी आंच पर गरम होने के लिए रखें और गुंथे हुए आटे से से छोटी छोटी लोइयाँ काट लें। अब एक लोई को उठाकर दोनों हथेलियों से गोल करके परोथन लगाकर बेलन से थोडा सा बेल लें और बेली हुई लोई को उठाकर चम्मच से थोडा सा तेल लोई की भीतरी सतह पर लगाकर करीब 2 चम्मच भरावन का मिश्रण लोई पर रखें और लोई को चारो तरफ से उठाकर बंद कर दें। अब लोई को परोथन में लपेट कर दबाकर बेलन से हल्के हाथो से परांठे के आकार में बेल लें। अब बेले हुये परांठे को गरम तवे पर डालकर दोनों तरफ पलट पलट कर तेल लगाकर सुनहरा होने तक सेंक ले। ऐसे ही पूरे सोया के परांठे भरकर सेंक कर तैयार कर लें। स्वादिष्ट सोया के भरवाँ परांठे (Soya Stuffed Paratha) बनकर तैयार हो गये है। स्वादिष्ट और पौष्टिक गरमा गर्म  सोया परांठे को बटर, रायता ,चटनी के साथ सर्व करें।

Pin It
Poha Namkeen With Dry Fruits Recipe (पोहा नमकीन)
Stuffed Bread Pakoda Recipe (ब्रेड पकोड़ा)
Shahi Paneer Recipe (शाही पनीर)
Stuffed Spinach Parathe Recipe (पालक के भरवाँ परांठे)
Soya Chunks Pulao Recipe (सोया चंक्स पुलाव)
Chocolate Gulab Jamun with Lachha Rabdi Recipe (चॉकलेट गुलाब जामुन लच्छा रबड़ी के साथ)