पपीता (Papaya) एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायक फल है जिसमे अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे –  विटामिन A, B, D, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि पाए जाते है। पके हुए पपीते को हम फल के रूप में खाते है पर कच्चे पपीते से भी हम बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी बना सकते है जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही पौष्टिक भी होती है तो आईये आज हम कच्चे पपीते के कोफ्ते (Raw Papaya Kofte) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Raw Papaya Kofte Recipe)-Raw-papaya-kofte
कोफ्ते बनाने के लिए (For Kofte)-
कच्चा पपीता (Raw Papaya )- आधा किलो (कद्दूकस किया हुआ)
बेसन (Gram Flour)- आधा कप
जीरा (Cumin Seed)- आधा चम्मच
हींग (Heeng )-1 पिंच
लाल मिर्च पाउडर(Red Chilly Powder)-चौथाई चम्मच
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)-2 (बारीक कटी हुई)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (कोफ्ते तलने के लिये)

ग्रेवी बनाने के लिए (For Gravy)-
प्याज (Onion)-2 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)-2 (बारीक कटी हुई)
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
टमाटर(Tomato)- 2 (छोटे टुकड़ो में कटे हुये)
जीरा (Cumin Seed)-आधा चम्मच
हींग (Heeng)- 2 पिंच
दही (Curd)- 2 चम्मच
ताजा मलाई (Fresh Malai)- 2-3 चम्मच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)-आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala powder)-चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-3-4 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil) – 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Raw Papaya Kofte Recipe)-
कच्चे पपीते के कोफ्ते की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हम कोफ्ते बनायेंगें। कच्चे पपीते के कोफ्ते बनाने के लिए कद्दूकस किये हुए पपीते को दोनों हाथों से अच्छी तरह दबाकर उससे अतिरिक्त पानी को निकाल दें।  अब एक बड़े बाउल में निकाल कर कद्दूकस किया हुआ कच्चे पपीते में बेसन, नमक, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, हींग और कटी हुई हरी मिर्च को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। कोफ्तो के लिए मिश्रण तैयार है अब हम कोफ्तो को तलने के लिये तेल गरम कर लेंगें। तेल गर्म करने के लिए एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें। अब कोफ्ते के मिश्रण में से लगभग 2 चम्मच मिश्रण को लेकर दोनों हथेलियों से गोल गोल करके छोटी गेंद के आकार में बना लें। इसी प्रकार से कोफ्ते के पूरे मिश्रण से ऐसे ही गोल गोल कोफ्ते बना लें। अब तेल भी अच्छी तरह से गरम हो गया है तो गैस को धीमा कर दें और गरम तेल में एक बार में 5-6 कोफ्तो को डालकर पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें। इसी प्रकार सभी कोफ्तो को बनाकर तैयार कर लें, सब्जी बनाने के लिए कोफ्ते बनकर तैयार हो गये है।
अब हम कच्चे पपीते के कोफ्तो के लिए ग्रेवी बनायेंगें। ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले कटी हुई प्याज , हरी मिर्च और अदरक को एक मिक्सी के जार में डालकर पीस कर बारीक पेस्ट बना लें और कटे हुए टमाटर को भी मिक्सी के जार में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें,जब तेल गरम हो जाये तब हींग और जीरा डालकर तड़का लें। जीरा भुनने के बाद इसमे प्याज और अदरक का पेस्ट डालकर 4-5 मिनट तक भूनें। जब मसाला अच्छी तरह से भुन जाए तब टमाटर का पेस्ट डालकर करीब 1-2 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए भून लें। अब इस भुने हुये मसाले में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर और नमक को डालकर कलछी से चलाकर मसाले को तब तक भूनें कि जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगें। अब भुने हुए मसाले में ताज़ी मलाई और दही को डालकर कलछी से चलाते हुए करीब 2 मिनट के लिए भून लें। अब इस भुने हुए मसाले में करीब 2-3 पानी या आप ग्रेवी को को जितना गाढा या पतला रखना चाहते हैं उसी के अनुसार पानी मिला दें और ग्रेवी को कलछी से चलाते रहें। ग्रेवी में उबाल आ जाने के बाद इसे 3-4  मिनट तक पकने दें और अब ग्रेवी में पहले से बनाये हुए कोफ्तो को डालकर सब्जी को1-2 मिनट तक और पकने दें। अब गैस बंद कर दें और कच्चे पपीते के कोफ्तो में गरम मसाला पाउडर और कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर मिला दें। स्वादिष्ट कच्चे पपीते के कोफ्ते (Raw Papaya Kofte) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म स्वादिष्ट कच्चे पपीते के कोफ्तो को रोटी, परांठे , पूरी और चावल में साथ सर्व करें।

Pin It
Dahi Poori Recipe (दही पूरी)
Sev Gud Ke Laddu Recipe (सेव गुड के लड्डू)
Stuffed Mooli Paratha Recipe (मूली के भरवाँ परांठे)
Roomali Roti Recipe (रूमाली रोटी)
Special Kullad Wali Lassi Recipe (स्पेशल कुल्लड़ वाली लस्सी)
Mango Kheer Recipe (आम की खीर)