नीम का पेड़ (Neem Tree) मुख्यरूप से पूरे भारत में पाया जाता है, नीम में बहुत ही फायदेमंद औषधीय गुण पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। नीम हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है और यह हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्राचीन काल से ही नीम एंटीसेप्टिक की तरह इस्तेमाल होता रहा है। हम नीम के विभिन्न हिस्सों जैसे – नीम के पत्ते , नीम की छाल , नीम का फल, नीम का तेल और नीम की दातुन आदि का औषधि के रूप इस्तेमाल करते है। आज हम नीम के औषिधीय गुणों (Benefits Of Neem) के बारे में बात करेंगें।

नीम के फायदे (Benefits Of Neem):-medium_2771268810
1. नीम के पत्तों को दही में पीसकर लगाने से दाद ठीक हो जाते हैं।
2. गठिया रोग से परेशान लोगों को नीम के तेल को गर्म करके मालिश करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
3. नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर भी होता है , नीम की पत्तियों को पानी में उबालने के बाद इसे पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस नीम के पेस्ट में शहद मिलाकर इस पेस्‍ट को बालों में लगाने से रूसी की समस्‍या खत्‍म होती है और बाल बहुत ही मुलायम और चमकीले भी हो जाते हैं।
4. यदि आप फोड़े और फुंसियों की समस्या से बचना चाहते है तो नीम के पत्ते, छाल और नीम के फलो (निबौलियों) को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाने से फोड़े−फुसियां तथा घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।
5. नीम की दातुन का इस्तेमाल दांतों को साफ़ करने के लिए करते हैं, जो दाँतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में बहुत मदद करती है।
6. नीम की छाल के काढ़े में धनिया और सौंठ का पाउडर मिलाकर पीने से मलेरिया में फायदा होता है।
7. नीम की पत्तियां चबाने से खून साफ होता है और त्वचा सम्बंधी बीमारियाँ दूर हो जाती है।
8. महाराष्ट्र में भारतीय नव वर्ष यानी गुड़ी पड़वा के दिन नीम के सेवन का विशेष महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि गुडी पड़वा के दिन नीम की पत्तियाँ खाने से साल भर के लिए सभी प्रकार रोग दूर हो जाते हैं।
9. नीम की सूखी पत्तियों को जलाकर रात को धुआं करने से मच्छर मर जाते हैं और मलेरिया जैसी बीमारी का कोई खतरा नही रहता है।
10. खुजली व त्वचा रोगों में नीम काफी फायदा पहुंचाता है। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर फिर पानी को ठंडा करके नहाने से खुजली व त्वचा के रोगों मे लाभ मिलता है।
To read Benefits of Neem in English click here

photo credit: { pranav } via photopin cc

Pin It
Benefits Of Amla (आँवला के लाभ)
How To Make Mawa/Khoya At Home (घर पर मावा/खोया बनाने की विधि)
Benefits Of Buttermilk (छाछ/मठ्ठा के फायदे)
Benefits Of Coconut Water (नारियल पानी के फायदे)
Benefits Of Almonds (बादाम के फायदे)
Home Remedies For Mouth Ulcer (मुँह के छालों से बचने के घरेलू उपाय)