छोले कुलचे दिल्ली का एक बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फ़ूड है। कुलचे को हम सादा और बहुत तरह की अलग अलग भरावन भरकर भरवाँ कुलचा (Stuffed Kulcha) बना सकते है, कुलचा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ साथ बनाने में भी काफी आसान होता है। आज हम आपसे अमृतसरी आलू कुलचा बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे आलू की भरावन भरकर बनाया जाता है। अमृतसरी आलू कुलचा को आप छोले मसाला , आलू टमाटर की सब्जी या फिर शाम के समय में चाय के साथ भी खा सकते है तो आईये आज हम अमृतसरी आलू कुलचा (Amritsari Aloo Kulcha) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Amritsari Aloo Kulcha Recipe)-amritsari-kulcha

कुलचे के लिए आटा लगाने के लिए (For Dough)-
मैदा (Maida)- 2-3 कप
चीनी (Sugar)-1 चम्मच
दही (Curd)-3-4 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)-1 चम्मच
जीरा (Cumin Seed)-आधा चम्मच
अजवाईन (Ajwain)-आधा चम्मच
बेकिंग सोडा (Baking Soda)- 3/4  चम्मच
तेल या घी (Oil Or Ghee)- कुलचे सेंकने के लिए
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-2 चम्मच(बारीक कटा हुआ)
भरावन के लिए (For Stuffing)-
उबले आलू (Boiled Potato)-4-5 (मैश किये हुये)
प्याज (Onion)-1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)-1-2 (बारीक कटा हुआ)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-1 चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)-आधा चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)-चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-3-4 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)-स्वादानुसार

विधि (How To Make Amritsari Aloo Kulcha Recipe)-
अमृतसरी आलू के कुलचे बनाने के लिए हम सबसे पहले कुलचे के लिए आटा लगायेंगें क्योकि कुलचे के आटे को सेट होने में  करीब 4-5  घंटे का समय लगता है, तो आईये हम पहले कुलचे के लिए आटा लगायेंगें।
आटा लगायेंगें :-
कुलचे के लिए आटा लगाने के लिए सबसे पहले मैदा को किसी बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें, अब मैदा के बीच में थोड़ी सी जगह बनाकर इसमें चीनी, दही, नमक, तेल और बेकिंग सोडा को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब हल्के गुनगुने पानी की सहायता से अच्छी तरह से गूंथ गूंथकर मुलायम आटा लगा लें। अब एक बड़े बाउल में गूंथे हुए आटे को रखकर किसी मोटे कपड़े से ढांककर किसी गर्म जगह पर रख दें। लगभग 4-5 घंटे में कुलचे का आटा फूलकर ज्यादा हो जाता है, अब फूले हुए आटे को एक बार फिर से पलट पलट के गूँथ कर सेट कर लें। अब अमृतसरी कुलचे बनाने के लिए आटा लगकर तैयार हो गया है, अब हम कुलचे के लिए आलू की भरावन बनायेंगें।
भरावन तैयार करेंगें:-
कुलचे के लिए भरावन बनाने के लिए एक बड़ी बाउल में मैश किये हुए उबले आलुओ को निकाल लें, अब इन आलुओ में कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला पाउडर, कटा हुआ हरा धनियाँ और नमक सभी सामग्री को डालकर को अच्छी तरह मिला लें। कुलचे के लिए आलू की भरावन तैयार हो गयी है।
अब हम अमृतसरी आलू के कुलचे बनायेंगें :-
कुलचे बनाने के लिए सबसे पहले हम गूंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोई बना लें और जितनी आपने आटे की लोईया बनाई है उतने ही आलू की भरावन से भी गोल गोल गोले बना लें। अब एक आटे की लोई को उठाकर सूखा मैदा का परोथन लगाकर थोडा सा बेल लें, अब इस बेली हुई लोई पर पर एक आलू की भरावन का गोला रखकर लोई को चारो तरफ से उठाकर बंद कर लें। अब आलू को भर के बनी हुई लोई को सूखे मैदे की परोथन में लपेटकर हल्का सा दबाकर लोई को बढ़ा लें, अब इस लोई को बेलन की सहायता से गोल या लम्बाई में बेल लें। इसके बाद बेले गये कुलचे के ऊपर थोड़ा सा जीरा,थोड़ी अजवाईन और थोडा सा कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर दबा कर कुलचे पर चिपका दें। अब कुलचे को सेंकने के लिए एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गरम करने के लिए रखें, जब तवा गरम हो जाये तब उसे तेल लगाकर हल्का सा चिकना कर दें। अब बेले हुए कुलचे को गरम किये हुए तवे पर डाल दें और आप इस बात का ध्यान रखें कि कुलचे को इस तरह से तवे पर डालें जिससे कुलचे की जीरा और अजवाईन लगी वाली वाली ऊपर रहनी चाहिए। अब कुलचे की निचली सतह हल्की सिंक जाने के बाद पलट दें और फिर कुलचे की दोनों सतह पर थोडा घी या तेल लगाकर पलट पलट कर हलकी चित्ती आने तक सेंक लें, इसी प्रकार से बाकी बचे हुये सभी कुलचों को बनाकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट अमृतसरी आलू कुलचा बनकर तैयार हो गया है, गरमा गरम आलू कुलचे को बटर लगाकर छोले मसाला, रायता, चटनी के साथ सर्व करें।
Note :-
1. कुलचे के ऊपर आप जीरा और अजवाईन की जगह सफ़ेद तिल या फिर कलोंजी का भी प्रयोग कर सकते है।

Pin It
Methi Thepla Recipe (मेथी का थेपला)
Bathua Raita Recipe (बथुआ का रायता)
Indori Style Garadu chaat Recipe (गराडू चाट)
Raw Jackfruit Curry Recipe (कटहल की सब्जी)
Kale Chana Aloo Ki Sabji Recipe (काले चने आलू की सब्जी)
Rajasthani Pitod Ki Sabji Recipe (राजस्थानी पिटौड़ की सब्जी)