बेसन का चीला नाश्ते के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जो खाने स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही पौष्टिक भी होता है। चीला मुख्य रूप से उत्तर भारत में बनाया जाता है इसे हम अलग अलग तरीकों से बना सकते है, आज हम बेसन के चीले में कुछ सब्जियाँ  डाल कर बनायेंगें जिससे यह और भी ज्यादा पौष्टिक हो जायेगा तो आईये आज हम भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बेसन के चीले (Besan Ka cheela) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Besan Ka cheela Recipe)-besan-ke-cheele

बेसन (Besan)- 2-3 कप
प्याज (Onion)-1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)-1-2 (बारीक कटी हुई)
टमाटर (Tomato)-1 (बारीक कटा हुआ)
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-1 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)-चीले सेंकने के लिए
जीरा (Cumin Seed)-आधा चम्मच
हींग (Heeng)-1-2 पिंच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-3 चम्मच(बारीक कटा हुआ)

विधि (How To Make Besan Ka cheela Recipe)-
बेसन का चीला बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को किसी बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें और  छाने हुए बेसन को पानी की सहायता से घोल बना लें, और इस बात का ख़ास ध्यान रखें की बेसन के घोल में गुठलियाँ नही पड़नी चाहिए। अब बेसन के घोल में कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक, कटे हुए टमाटर, कटा हुआ हरा धनियाँ, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, हींग, जीरा और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। यदि आपको चीले का घोल अधिक गाढा लग रहा है तो थोड़ा पानी डाल कर घोल को पकोड़े जैसा बना लें और  इस घोल को अच्छी तरह से फैंट लें और घोल को करीब 8-10 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब चीला बनाने के लिये घोल बनकर तैयार हो गया है। अब हम बेसन के चीले बनायेंगें। चीले बनाने के लिए एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गरम करने के लिय रखें और तवे को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लें। जब तवा अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गैस को मीडियम कर दें और अब गरम तवे पर करीब 2 बड़े चमचे घोल को भर कर तवे पर डालकर चमचे की सहायता गोल गोल चीला फैला दें। अब 1 चम्मच तेल को चीले के चारों तरफ डाल दें, इसके बाद चीले की ऊपर वाली सतह का रंग कुछ डार्क लगने लगेगा तब कलछी से चीले को पलटकर दूसरी तरफ  भी थोडा तेल डालकर ब्राउन कलर की चित्ती आने तक सिंकने दें। अब सिंके हुए बेसन के चीले को किचन पेपर पर निकाल लें। इसी प्रकार बाकी बचे हुए घोल से भी सभी चीले बनाकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट और पौष्टिक बेसन के चीले (Besan Ka cheela) बनकर तैयार हो गये है। गरमा गर्म बेसन के चीले को खट्टी और मीठी चटनी और रायता के साथ सर्व करें।
Note :-
1. चीला सेंकने के लिए तवे को अच्छी तरह से गर्म होना बहुत जरूरी होता है क्योकि यदि तवा सही से गरम नही होगा तो चीला तवे पर चिपक जायेगा। चीला सेंकते समय गैस को मीडियम रखना चाहिए क्योकि तेज गैस पर सेंका हुआ चीला जल जायेगा और अच्छी तरह से सिंकेगा भी नही।.

Pin It
Bathua Raita Recipe (बथुआ का रायता)
Amla Murabba Recipe (आँवला का मुरब्बा)
Dahi Ke Kabab Recipe (दही के कबाब)
Roomali Roti Recipe (रूमाली रोटी)
Rajasthani Besan Ka Halwa Recipe (राजस्थानी बेसन का हलवा)
Sweet Corn Paneer Curry Recipe (स्वीट कॉर्न पनीर करी)