कुकिंग टिप्स (Cooking Tips):-tips

1. यदि आप डोसा को और भी ज्यादा क्रिस्पी बनाना चाहती है तो जब आप डोसे के लिए घोल बनाये तब उस घोल में कुछ मेथी के दाने भी डाल कर पीस लें, ऐसा करने से डोसा बहुत ही क्रिस्पी बनेगा।
2. जब बैगन का भरता बनाने के लिए आप बाजार से बैगन खरीदने जाए तब बैगन खरीदते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें , भरते के लिए बड़े आकार वाले बैगन इस्तेमाल किये जाते है तो बैगन को उठाकर देखें, जो बैगन आकार में बड़ा लेकिन वजन में हल्का हो वो बैगन भरते के लिए अच्छा माना जाता है क्योकि जो बैगन वजन में भारी होता है, उसमें ज्यादा मात्रा में बीज पाए जाते है जो बैगन के भरते के स्वाद को कड़वा बना देता है।
3. इडली को और भी ज्यादा सॉफ्ट बनाने के लिए जब आप इडली बनाने के लिए उड़द दाल और चावल को भिंगोये तब थोड़ी मात्रा में छोटा साबूदाना को भी साथ में भिंगो दें और अब इस मिक्सचर से इडली बनाये, इडली बहुत ही सॉफ्ट बनेगी।
4. पूरी को फूला हुआ और क्रिस्पी बनाने के लिए आटे को गूंथने में पानी की जगह दूध का इस्तेमाल करें।
5. यदि आप कम समय में प्याज को गुलाबी कलर में भूनना चाहते हो तो प्याज को भूनते समय 1 पिंच नमक की मिला दें, जिससे प्याज जल्दी ही भुन जायेगी।
6. जब आप कोई रिच ग्रेवी करी जैसे- पनीर की सब्जी या फिर मलाई कोफ़्ता आदि बना रहे हो तो ग्रेवी बनाने के लिए पानी की जगह दूध का यूज़ करें, सब्जी और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी।
7. अगर नींबू ज्यादा दिन रखें रहने की वजह से सख्त हो गये हो तब नींबू को काटने से पहले 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी भिंगो दें, ऐसा करने से नींबू में ज्यादा रस निकलेगा।

photo credit: granite-charlotte via photopin cc

Pin It
Benefits Of Papaya (पपीते के फायदे)
Home Remedies For Migraine (माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपाय)
Benefits Of Onion (प्याज के फायदे)
Aloo Papad Recipe (आलू के पापड़)
Benefits Of Aloe Vera (एलोवेरा के फायदे)
Benefits Of Radish (मूली के फायदे)