बाल झड़ने की समस्या आज के समय एक बहुत ही आम समस्या हो गयी है, कई बार मौसम के बदलाव जैसे- बारिश के मौसम में बाल ज्यादा झड़ने लगते है और बालों को सही पोषण न मिलना भी इनके गिरने का एक मुख्य कारण है। आज हम बाल को गिरने से बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बात करेंगें, जिनके प्रयोग से हम बहुत ही आसानी से बालों को झड़ने से रोक सकते है।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय (Best Home Remedies For Preventing Hair Fall) :-medium_6245720013

1. बालों को मजबूत बनाने और गिरने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण मिलना चाहिए, इसके लिए बालों में मेहंदी के साथ अंडे मिलाकर लगाने से बहुत ही फायदा होगा।
2. सिर में जिस जगह से बाल झड़ गये हैं उस जगह पर प्याज का रस लगाने से दुबारा बाल उग आते हैं।
3. बाल को झड़ने से रोकने के लिये रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह के समय उठते ही इस पानी को पी लें, इसके साथ ही आधा चम्मच आंवले के चूर्ण का सेवन भी करे। ऐसा करने से कुछ ही समय में बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
4. बालों को गिरने से बचाने के लिए आधा कप शराब में थोड़े से प्याज के टुकड़े डालकर 1 दिन के लिए रख दें। फिर 1 दिन के बाद प्याज के टुकड़ों को शराब में से बाहर निकाल दें और सिर पर इसकी मालिश करें। इससे बाल झड़ना बन्द हो जाता हैं और सिर पर नये बाल भी उगना शुरू हो जाते हैं।
5. झड़ते बालों से बचने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इन्हे पीसकर पेस्ट  जैसा बनाकर बालों पर लगाने से कुछ दिनों में बाल झड़ना रुक जाता हैं।
6. प्याज और लहसुन को पीसकर उनके रस से सिर की मसाज करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।
7. नारियल तेल या सरसो का तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करें। मालिश करने के बाद बालों पर गुनगुने पानी में तौलिया को भिंगोकर निचोड़ लें और सिर पर थोड़ी देर तक बांधकर  रखें फिर आधा घंटे के बाद बालो को धो लें, ऐसा करने से बालों का झड़ना बहुत हद तक कम हो जाता है और बाल मुलायम हो जाते है।

photo credit: chris zerbes via photopin cc

Pin It
Cooking Tips - part 2 (कुकिंग टिप्स)
Home Remedies For Blackheads (ब्लैक हेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Coconut Water (नारियल पानी के फायदे)
Benefits Of Watermelon (तरबूज़ के फायदे)
How To Make Chai Masala Powder At Home (घर पर चाय मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Benefits Of Black Pepper (काली मिर्च के फायदे)