समोसा (Samosa) पूरे भारत में बहुत ही ज्यादा पसंद की जाने वाली डिश है जिसे खट्टी मीठी चटनी के साथ सर्व किया जाता है। समोसा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है जिसे आप ब्रेकफास्ट और शाम के समय में चाय के साथ सर्व कर सकते है, आज हम आपसे घर पर समोसा बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप बहुत ही आसानी से घर पर समोसा बना सकते है तो आईये आज हम भी घर पर समोसा (Samosa) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Samosa Recipe)-samosa..
आटा लगाने के लिए (For Dough)-
मैदा (Maida)-डेढ़ कप
अजवाईन (Ajwain)- चौथाई चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)-2 चम्मच (मोयन के लिए)
भरावन के लिए (For Stuffling)-
उबले आलू (Boiled potatoes)-3-4 (छोटे टुकडो में तोड़ लें)
फ्रोजेन मटर (Frozen Pea)- आधा कप
हरी मिर्च (Green Chilly)-1-2 (बारीक कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- 1 चम्मच
जीरा (Cumin Seed)- आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)- चौथाई चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)-आधा चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- समोसों को तलने के लिए

विधि (How To Make Samosa Recipe)-
समोसे बनाने के लिए सबसे पहले हम समोसों के लिए आटा लगायेंगें, आटा लगाने के लिए मैदा को एक बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें, अब छनी हुई मैदा में अजवाईन, मोयन के लिए तेल और स्वादानुसार नमक को डालकर मिक्स कर लें और थोड़े पानी की सहायता से कड़ा आटा लगाकर तैयार कर लें। अब समोसे के आटे को करीब 15 मिनट के ढककर रख दें। जब तक समोसे का आटा सेट होगा तब तक हम समोसे के लिए भरावन तैयार करेंगें।
भरावन बनायेंगें :-
भरावन बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल गरम हो जाये तब गरम तेल में ज्ज़ेरा डालकर तड़का लें, अब इसमें उबले हुए आलू के टुकड़े, फ्रोजेन मटर, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर, कटा हुआ हरा धनियाँ और नमक को डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस भरावन के मिश्रण को कलछी से चलते हुये मीडियम आंच पर 3-4 मिनट के लिए फ्राई कर लें। अब गैस बंद कर दें, समोसे के लिए भरावन बनकर तैयार हो गयी है।
अब हम समोसे बनायेंगें:-
समोसे बनाने के लिए गूंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोइयाँ बना लें, अब एक लोई को लेकर परोथन की सहायता से पूरी के आकार में थोड़ी मोटी पूरी बेल लें। अब बेली हुई पूरी को चाकू की सहायता से बीच में से दो भागों में काट लें, अब पूरी के एक भाग को कोन की तरह से तिकोना करते हुये मोड़ लें और तिकोना करते समय कोन के दोनों किनारों को थोड़ा पानी लगाकर चिपका लें। अब इस कोन में तिकोन में लगभग 2 चम्मच आलू की भरावन भरकर पीछे के किनारे में एक चुन्नट डाल दें और ऊपर के दोनों किनारों में थोड़ा पानी लगाकर किनारों को चिपका कर समोसे की शेप दे दें। इसी प्रकार से सभी लोई को बेलकर और भरावन भरकर  सभी समोसों को बनाकर तैयार कर लें। अब सभी समोसे बनकर तैयार हो गये है, इसलिए अब हम समोसों को तलेंगें। समोसों को तलने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में 2-3 समोसे डालकर मीडियम आँच पर कलछी से पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर किचन पेपर पर निकाल लें, इसी तरह से बाकी बचे हुये सभी समोसों को भी तलकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट और क्रिस्पी समोसे (Samosa) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गरम समोसों को खट्टी मीठी चटनी और गरमा गर्म चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व करें।

Pin It
Gobhi Musallam Recipe (गोभी मुसल्लम)
Thandai Recipe (ठंडाई)
Spinach Soup Recipe (पालक का सूप)
Aam Ki Launji Recipe (कच्चे आम की लौंजी)
Gatta Pulao Recipe (गट्टा पुलाव)
Pudina Aloo Bhujiya Namkeen Recipe (पुदीना आलू भुजिया)