Benefits Of Gauva (अमरुद के फायदे)

अमरुद (Gauva) आमतौर पर भारत के सभी क्षेत्रों में पाया जाता है और अमरुद को अलग अलग कई नामो जैसे- जामफल, पेरू आदि से भी जाना जाता है। अमरुद खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है क्योकि इसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते है। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में पाए जाने वाले अमरुद तो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है तो आईये आज हम स्वादिष्ट और पौष्टिक अमरुद से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगें।

Benefits Of Gauva (अमरुद के फायदे):-benefits-of-gauva
1. डायबिटीज के रोगी  के लिए एक पके हुये अमरूद को आग में डालकर उसे भूनकर निकाल लें और भुने हुये अमरुद को छीलकर साफ़ करके उसे अच्छे से मैश करके उसका भरता बना लें, उसमें स्वादानुसार नमक, कालीमिर्च, जीरा मिलाकर खाये, इससे डायबिटीज में काफी लाभ होता है।
2. अमरूद खाने या अमरूद के पत्तों का रस पिलाने से भाँग या शराब का नशा कम हो जाता है।
3. गठिया के दर्द को सही करने के लिए अमरूद की 4-5  नयी कोमल पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर रोजाना खाने से से जोड़ो के दर्द में काफी राहत मिलती है।
4. जब भी आप फोड़े और फुंसियों से परेशान हो तो अमरूद की 7-8 पत्तियों को लेकर थोड़े से पानी में उबालकर पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को फोड़े-फुंसियों पर लगाने से आराम मिल जायेगा।
5. अमरूद के पत्तों में कत्था मिलाकर पान की तरह चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।
6. एक अमरूद को आग में भूनकर खाने से कफ वाली खांसी से तुरंत ही काफी राहत मिल जाती है और 2-3 दिन तक रोजाना भुना हुआ अमरुद खाने से कफ या सूखी खाँसी बिलकुल ठीक हो जाती है।

Pin It