फिटकरी एक क्रिस्टलीय पदार्थ है जिसका रासायनिक नाम पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट है। फिटकरी के  प्रयोग से हम घरेलू नुस्खों के द्वारा बहुत से रोगों को ठीक करने में किया जाता है। ज्यादातर लोग सेविंग करने के बाद फिटकरी को सेव लोशन की तरह इस्तेमाल करते है , फिटकरी घावों से खून का बहना रोककर घावों को तुरन्त भरने में भी सहायता करती है तो आईये आज हम फिटकरी से होने वाले फायदों (Benefits Of Alum) और घरेलू उपचारों के बारे में बात करेंगें।

फिटकरी के फायदे (Benefits Of Alum) :-Alum
1.
सर्दियों के समय में पानी में ज्यादा काम करने से हाथों की उंगुलियों में सूजन या खुजली हो जाती है इससे बचने के लिए हो  थोड़े पानी में फिटकरी को डालकर उबाल लें और अब इस पानी से उंगुलियों को धोने से सूजन और खुजली में काफी आराम मिल जाता है।
2. दस्त और पेचिश की परेशानी से बचने के लिए थोड़ी फिटकरी को बारीक पीसकर भून लें और अब इस  भुनी हुई फिटकरी को गुलाब जल के साथ मिलाकर पीने से खूनी दस्त आना बंद हो जाता है।
3. जिन लोगो को शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या हो तो वो लोग नहाते समय पानी में फिटकरी को घोलकर नहाने से पसीना आना कम हो जाता है।
4. टांसिल की समस्या होने पर गर्म पानी में चुटकी भर फिटकरी और नमक डालकर गरारे करें। इससे टांसिल की समस्या में जल्दी ही आराम मिल जाता है।
5. डेढ़ ग्राम फिटकरी पाउडर को फांककर ऊपर से दूध पीने से चोट लगने से होने वाला दर्द दूर हो होता हैं।
6. दांत दर्द से बचने के लिए फिटकरी और काली मिर्च को पीसकर दांतों की जड़ों में मलने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है।
7. सेविंग करने के बाद चेहरे पर फिटकरी लगाने से चेहरा मुलायम हो जाता है।

To Read Health Benefits Of Alum in English click here

Pin It
Cooking Tips (कुकिंग टिप्स )
Cooking Tips - Part 4 (कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Grapes (अंगूर के फायदे)
Benefits Of Onion (प्याज के फायदे)
How To Make Tortilla (For Wrap) At Home (घर पर टॉर्टिला बनाने की विधि)
How To Make Plain Boondi At Home (घर पर बूंदी बनाने की विधि)