कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती ही है, साथ ही साथ कटहल हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है क्योकि कटहल में काफी मात्रा में पौषक तत्व पाये जाते है। आज हम आपसे कटहल के कोफ्ते बनाने की विधि शेयर करेंगें जो एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है और इसे हम बहुत ही आसानी से बना सकते है तो आईये आज हम कटहल के कोफ्ते (Raw Jackfruit Kofta Curry) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Raw Jackfruit Kofta Curry Recipe)-kathal-ke-kofte
कोफ्ते बनाने के लिए (For Kofta)-
कटहल (Raw Jackfruit)- आधा किलो
बेसन (Besan)-चौथाई कप
हींग (Heeng)-1 पिंच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)- कोफ्ते तलने के लिए
ग्रेवी बनाने के लिए (For Gravy)-
टमाटर(Tomato)- 2 (बारीक कटे हुए)
प्याज (Onion)-1 (बारीक कटी हुई)
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा
लहसुन (Garlic)-5-6 कली
हरी मिर्च (Green Chilly)-2-3
जीरा (Cumin Seed)-आधा चम्मच
हींग (Heeng)-1-2 पिंच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- एक चम्मच
गरम मसाला पाउडर(Garam Masala)- चौथाई चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)- 4-5 चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves) – 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

विधि (How To Make Raw Jackfruit Kofta Curry Recipe)-
कटहल के कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले हम कोफ्ते बनायेंगें इसके लिए हम कटहल को छीलकर काटेंगें, कटहल काटने के लिए अपने दोनों हथेलियों में सरसों का तेल लगाकर अच्छी तरह से चिकना कर लें। अब हम सबसे पहले कटहल के छिलके को हटाकर 2-3 इंच के टुकड़ो में काट लें और अब इन कटे हुये कटहल के टुकड़ो को पानी से अच्छी तरह से धोकर छलनी पर निकालकर पूरा पानी निकाल दें और कटहल के बीजों से कड़े छिलके को छील कर निकाल दें। अब कटहल के धुले हुये टुकड़ो को एक प्लेट में निकालकर थोडा थोड़ा बेसन, नमक और हींग को को छिड़क कर कटहल के टुकडो को बेसन में अच्छी तरह से लपेट लें। अब हम कोफ्तो को डीप फ्राई करेंगें।  एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब कटहल के एक एक टुकड़े को उठाकर तेल में डालकर ब्राउन होने तक तलक्र निकाल लें, इसी तरह से सारे कोफ्ते बना कर तैयार कर लें।
अब हम सब्जी के लिए ग्रेवी बनायेंगें। ग्रेवी बनाने के लिए कटी हुई प्याज, अदरक , हरी मिर्च और लहसुन को मिक्सी के जार में डालकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब कटे हुए टमाटर को भी मिक्सी के जार में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें जब तेल गरम हो जाए तब गरम तेल में हींग और जीरा को डालकर तड़का लें। जीरा भुनने के बाद इसमे प्याज और अदरक पेस्ट डालकर 3-4 मिनट तक भूनें। जब मसाला भुन जाए तब टमाटर का पेस्ट डालकर करीब 2 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए भून लें। अब इस भुने हुये मसाले में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर और नमक को डालकर कलछी से चलाकर मसाले को तब तक भूनें कि जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगें। अब इस भुने हुये मसाले में तलें हुये कटहल के टुकड़ो को डालकर कलछी से चलाते हुए 2 मिनट के लिए भून लें और करीब 2 कप या आप अपने अनुसार ग्रेवी को जितना गाढा या पतला रखना चाहते है उसी मात्रा में पानी को डालकर मिला लें। अब सब्जी को ढककर बिलकुल धीमी आंच पर उबाल आने तक 5-6 मिनट के लिए पकने दें। अब गैस को बंद कर दें और गरम मसाला पाउडर और कटा हुआ हरा धनियां डाल कर सब्जी में मिला दें। स्वादिष्ट कटहल के कोफ्ते (Raw Jackfruit Kofte Curry) बनकर तैयार हो गयी है। गरमा गर्म कटहल के कोफ्तो को सर्विंग बाउल में निकालकर रोटी , परांठे या चावल के साथ सर्व करें।

Pin It
Mooli Ki Sabzi Recipe (मूली की सब्जी)
Mithauri / Mangodi Aloo Ki Sabzi Recipe (मिथौरी आलू की सब्जी)
Stuffed Palak Roll Recipe (पालक रोल)
Sweet Mango Poori Recipe (आम की खट्टी मीठी पूरी)
Broccoli Paneer Paratha Rceipe (ब्रोकली पनीर परांठा)
Spicy Chana Chat Recipe (चटपटी चना चाट)