नीबू ज्यादातर हर घर में पाया जाने वाला बहुत ही लाभदायक फल है जिसे हम अलग अलग बहुत से तरीकों से इस्तेमाल करते है जैसे – अचार, घरेलू नुस्खों और गर्मियों के दिनों में नीबू की शिकंजी गर्मी से हमें बहुत जल्द राहत पहुंचाती है आदि। नीबू में अधिक मात्रा में विटामिन C  और अन्य पौषक तत्व पाये जाते है जों हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होते है, नीबू  का प्रयोग हम सौन्दर्यवर्धक नुस्खो के रूप में भी करते है तो आईये आज हम नीबू से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगें।
नीबू के फायदे (Benefits Of Lemon) :-Benefits-Of-Lime
1. मोटापा समस्या से आज के समय में ज्यादातर हर कोई परेशान है इस परेशानी से निबटने के लिए गुनगुने पानी में नीबू के रस और शहद को मिलाकर पीने से मोटापे की समस्या से धीरे धीरे राहत मिल जाती है।
2. नींबू के रस में चीनी और सुहागा को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झांईयां और दाग धब्बे खत्म होने लगते हैं।
3. नींबू के छिलकों को धूप में सुखाकर बारीक पीस लें और इसी पिसे  चूर्ण को मंजन के रूप में इस्तेमाल करें, इस चूर्ण  से दांतों को साफ करने से दांत चमकने लगते है और सांस की बदबू दूर हो जाती है।
4. नींबू के रस में जैतून का तेल मिलाकर चेहरे और हाथ-पैरों पर मलने से चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासे खत्म हो जाते हैं, चेहरा चमकने लगता है।
5. गर्मी से होने वाली बेचेनी से छुटकारा पाने के लिए नींबू की शिकंजी का प्रयोग करना चाहिए क्योकि इसको पीने से दिमाग एकदम Fresh हो जाता है।
6. गर्मियों के दिन में हमारे शरीर पर छोटे छोटे फोड़े और फुंसियाँ हो जाती है इनसे बचने के लिए नीबू के रस में चन्दन पाउडर मिलाकर फुंसियों पर लगाने से तुरंत ही राहत मिल जाती है।
7. कब्ज की समस्या में नीबू के रस थोड़ी सी पीसी हुई काली मिर्च डालकर सेवन करने से आराम होता है।
8. नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है।
9. नींबू के छिलके को गर्दन पर रगड़ने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।
10. गुनगुने पानी मे नींबू का रस डालकर उससे पैरो की एडियाँ साफ़ करे, एडियाँ एकदम साफ़ हो जायेंगी।

Pin It
Home Remedies For Dark Circles (आँखों के काले घेरो को दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Grapes (अंगूर के फायदे)
Benefits Of Almonds (बादाम के फायदे)
Benefits Of Jaggery (गुड के फायदे)
How To Make Butter From Malai At Home (घर पर मलाई से मक्खन बनाने की विधि)
Benefits Of Pistachio (पिस्ता के फायदे)