Pani Puri/ Golgappe Recipe (पानी पूरी/गोलगप्पे)

Pani Puri/ Golgappe Recipe

पानी पूरी (Pani Puri/ Golgappe Recipe) को हम गोलगप्पे, पुचके, पड़ाके आदि बहुत से अलग अलग नामों से जाना जाता है, यह पूरे भारत का बहुत ही प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है जिसका नाम सुनते ही अक्सर सभी लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। गोलगप्पे से हम अलग अलग तरह की बहुत ही चाट जैसे – मसाला पूरी चाट, दही पूरी चाट आदि बहुत ही आसानी से बना सकते है। वैसे तो आजकल बाजार में रेडीमेड गोलगप्पे मिलते है जिससे आप घर पर पानी पूरी का पानी बना कर भी पानी पूरी का स्वाद ले सकते है, तो आईये आज हम आपसे घर पर गोलगप्पे (Pani Puri/ Golgappe Recipe) बनाने की विधि शेयर करेंगें।

Pani Puri/ Golgappe Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Pani Puri/ Golgappe Recipe)-
पूरी / गोलगप्पे बनाने के लिए (For Making puri)-
गेंहू का आटा (Wheat flour)- चौथाई कप
बेकिंग सोड़ा (Baking Soda)- चौथाई चम्मच
मैदा (Maida)- चौथाई कप
सूजी/ रवा (Semolina)- 1 कप
नमक (Salt)- 2 पिंच
तेल (Oil)- गोलगप्पे को तलने के लिए
गोलगप्पे के लिए पानी बनाने के लिए
(Making Pani for Golgappe)

पानी (water)- 3-4  कप
अदरक (ginger)- 1 टुकड़ा
चीनी (sugar)- 1 चम्मच
हरी मिर्च (green chilly)- 2-3
पुदीना की पत्ती (mint leaves)- 1 कप (बारीक कटी हुई)
हरा धनियाँ (coriander leaves)- 1 कप (बारीक कटी हुई)
काला नमक (Black salt)- आधा चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry mango powder)- 1 चम्मच
चाट मसाला पाउडर (chaat masala powder)- 1 चम्मच
भुना जीरा पाउडर (Roasted cumin powder)- 1 चम्मच
नमक (salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Pani Puri/ Golgappe Recipe at Home)-
पानी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले गोलगप्पे / पूरी बनायेंगें, जिसे बनाकर हम एयरटाइट कंटेनर  स्टोर करके 1-2 हफ्तों  इस्तेमाल कर सकते है तो आईये पहले हम पूरी/ गोलगप्पे बनायेंगें।
गोलगप्पे  बनाने के लिए-
पूरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में गेंहू का आटा, मैदा, सूजी छानकर निकाल लें ,  इस छने  मिश्रण में बेकिंग सोडा, नमक को डालकर अच्छी तरह मिलाते हुये गुनगुने पानी की सहायता से पूरी जैसा टाइट आटा लगा लें। अब लगे हुये आटे को ढककर करीब 20-25 मिनट के लिए सेट होने के लिये रख दें। जब आटा सेट हो जाये तब गुंथे हुए आटे से बड़ी बड़ी  काट लें, अब एक लोई को लेकर परोथन की सहायता से पतली और बड़ी पूरी के आकार में बेल लें, अब बेली हुई पूरी को किसी गोल ढक्कन या छोटे गिलास की सहायता से छोटी छोटी गोल पूरी के आकार में काट लें। इसी तरह से पूरे आटे की लोई से छोटी छोटी गोल पूरी को बेलकर काटकर तैयार कर लें, अब हम इन बेले हुए गोलगप्पों को डीप फ्राई करेंगें। गोलगप्पों को तलने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें , जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब एक बार में 2-3 गोलगप्पों को गरम तेल में डालकर कलछी से हल्का सा दबाकर फुला लें और दोनों तरफ पलट पलटकर धीमी आँच पर सुनहरा होने तक तल कर प्लेट में किचन पेपर पर निकाल लें और इसी तरह से सभी गोलगप्पों को डीप फ्राई कर लें और सिंकी हुई पुरियों को खुले में अच्छी तरह से ठंडा होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख दें। पानी पूरी के लिए पूरी बनकर तैयार हो गयी है, अब हम गोलगप्पों के लिए टेस्टी पानी बनायेंगें।
पानी पूरी के लिए पानी बनायेंगें –
गोलगप्पे के लिए पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी के जार में पुदीना की पत्ती, हरा धनियाँ, हरी मिर्च, अदरक का टुकड़ा, चीनी और 4-5 चम्मच पानी डालकर बारीक पीस लें। अब इस पिसे हुए पेस्ट को एक बड़े बाउल में निकाल लें और इस पेस्ट में 3-4 कप पानी डालकर चमचे से अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अब इसमें काला नमक , चाट मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर , भुना जीरा पाउडर , नमक को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब आप एक बार पानी को टेस्ट कर लें , यदि आपको पानी में नमक या खट्टापन कम लगें तो आप अपने स्वाद के अनुसार सामग्रियों की मात्रा को बढ़ा या घटा सकते है।  स्वादिष्ट और चटपटा पानी पूरी के लिए पानी बनकर तैयार हो गया है।
पानी पूरी को सर्व करने के लिए एक गोलगप्पे के बीच में फोड़कर छेद कर लें और गोलगप्पे के बीच में उबले हुए आलू के छोटे छोटे कुछ पीस, उबली हुई सफ़ेद मटर के कुछ दाने और थोड़ी सी कटी हुई प्याज को डालकर चटपटे पानी में डिप करके तुरंत से सर्व करें और स्वादिष्ट पानी पूरी (Pani Puri/ Golgappe Recipe) को आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करके एन्जॉय करें।
Note :-
1. गोलगप्पे बनाने के लिए पूरी के आटे  को टाइट ही लगाये और जब आप गोलगप्पे को डीप फ्राई करें, जब पूरी फूल जाए तब गैस को धीमा करके पूरी को तलें।
2. जब तक गोलगप्पे पूरी तरह से ठंडे न हो जाए इन्हें ढककर न रखें नहीं तो गोलगप्पे मुलायम हो जायेंगें और क्रिस्पी नहीं रहेंगें।  इसलिए जब गोलगप्पे अच्छी तरह से ठंडे हो जाये तभी एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें।

Pin It