मूंग दाल का करायल/ करारा (Moong Dal ka karayal recipe/karara) उत्तर प्रदेश की बहुत ही प्रसिद्ध सब्जी है जिसमें धुली हुई मूंग दाल की पकौड़ी बनाकर, फिर इन्ही पकौड़ी को ग्रेवी में बनाया जाता है। मूंग दाल का करायल चावल के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है, यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौष्टिक भी होती है तो आईये आज हम भी मूंग दाल का करायल (Moong Dal ka karayal recipe) बनायेंगें।
Moong Dal ka karayal recipe
आवश्यक सामग्री (Ingredients For Moong Dal karayal Recipe)-
मूंग दाल की पकौड़ी बनाने के लिए (For Pakodi)-
धुली मूँग की दाल (Yellow Moong Dal)- 1 कप
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3  (बारीक कटी हुई)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हींग (Asafoetida)- 2 पिंच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- चौथाई चम्म्च
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)-पकौड़ी तलने के लिए
ग्रेवी बनाने के लिए (For Gravy)-
टमाटर(Tomato)-1 (टुकड़ो में कटा हुआ)
प्याज (Onion)-2 (लम्बे लम्बे टुकड़ो में कटा हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा
लहसुन (Garlic)- 4-5 कली
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)-चौथाई चम्म्च
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 4-5 बड़ी चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

विधि (How To Make Moong Daal ka Karayal Recipe)-
मूँग दाल का करायल बनाने के लिए सबसे पहले धुली हुई मूंग दाल को अच्छी तरह से बीनकर साफ़ करके पानी से धो लें , धुली हुई दाल को 6-7 घंटे या फिर पूरी रात के लिए पानी में भिंगो दें। अब इस भींगी हुई दाल में से एक्स्ट्रा पानी निकाल दें, अब इस दाल को मिक्सी के एक जार में डालकर बारीक पीस लें। अब पिसी हुई दाल को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और उसमे कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, हींग और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें, मूंग दाल की पकौड़ी बनाने के लिए मिक्सचर बनकर तैयार हो गया है, अब हम एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें। जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में पकौड़ी के मिश्रण से चम्मच या फिर हाथ से छोटी छोटी पकोड़ी बनाकर कलछी से पलट पलट कर मीडियम आँच पर ब्राउन होने तक तलकर निकाल लें, इस प्रकार से सभी मूंग दाल की पकोड़ी बनाकर तैयार कर लें, करायल के लिए पकौड़ी बनकर तैयार है।
अब हम सब्जी के लिए ग्रेवी बनायेंगें- ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, लहसुन और अदरक को मिक्सी के जार में डालकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें और कटे हुए टमाटर को भी पीसकर पेस्ट बना लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर फिर से गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल गरम हो जाये तब गरम तेल में हींग और ज़ीरा डालकर तड़का लें। ज़ीरा भुनने के बाद प्याज,लहसुन और अदरक का पेस्ट डालकर कलछी से चलाते हुए 4-5 मिनट के लिए भूने। अब भुने हुए मसाले में टमाटर का पेस्ट डालकर कलछी से चलाते हुए भूने तब तक भूने जब तक की मसाले से तेल अलग ना होने लगे। अब इसमे 3-4 कप पानी डालकर मिला दें और उबाल आने के बाद गैस को धीमा करके 5-6 तक पकने दें। अब बनी हुई ग्रेवी में मूंग दाल की पकौड़ी डालकर धीमी आँच पर करीब 1-2 मिनट के लिए पकने दें। अब गैस बंद कर दें और बनी हुई सब्जी में कटा हुआ हरा धनियाँ और गरम मसाला पाउडर डालकर मिला दें। स्वादिष्ट मूंग दाल का करायल (Moong Dal ka karayal recipe) बनकर तैयार हो गया है, गरमा गर्म मूंग दाल के करायल (Moong Dal ka karayal recipe) को रोटी, चावल के साथ सर्व करें।
Note :-
1. मूंग दाल का करायल थोडा स्पाइसी ही अच्छा लगता है , इसलिए इस सब्जी में आप लाल मिर्च पाउडर की मात्रा अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है।
2. मूंग दाल का करायल की सब्जी (Moong Dal ka karayal recipe) की ग्रेवी बनाते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि ग्रेवी को थोड़ा पतला बनाये क्योंकि जब हम मूंग दाल की पकौड़ी को ग्रेवी में डालते है तो पकौड़ी काफी ग्रेवी को सोख लेती है।

Pin It
Dahi Bhalla Recipe (दही भल्ले)
Bhindi Ki Sabji Recipe (भिन्डी की सब्जी)
Singhare ki meethi Burfi / Katli Recipe (सिंघाड़े की मीठी बर्फी/ कतली)
Dahi ke puye Recipe (दही के पुये)
Oal/ Jimikand ka chokha Recipe (ओल/जिमीकंद का चोखा)
Paneer Pasanda Recipe (पनीर पसंदा)