चाट एक ऐसी डिश है जो बच्चों से लेकर बड़े हर उम्र के लोगों की पसंदीदा होती है और जिसे कभी भी कोई खाने से मना नहीं कर पाता है। कटोरी चाट, एक बहुत ही स्वादिष्ट और अनोखी चाट है जिसमें मैदा का आटा लगाकर स्टील की कटोरी पर मैदा की परत चढ़ाकर कटोरी सहित गरम तेल में डीप फ्राई करके बनायीं जाती है और फिर फ्राई की हुई मैदा की इसी कटोरी में चाट की फिलिंग करके कटोरी चाट बनायीं जाती है, आज हम आपसे इस दीवाली के लिए मिठाई के साथ-साथ कुछ अलग सी चटपटी कटोरी चाट बनाने कि विधि शेयर करेंगें जिसे बनाकर आप किसी से भी तारीफे बटोर सकती है क्योकि ये वास्तव में बहुत ही यम्मी होती है तो आईये आज हम कटोरी चाट (Katori Chat) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Katori Chat Recipe)-katori-chat
कटोरी बनाने के लिए (For Katori)-
मैदा (Maida)- 1 कप
बेसन (Besan)- 3-4 चम्मच
पालक (Spinach)- आधा कप (बारीक कटा हुआ)
अजवाईन (carom Seeds)- आधा चम्मच
उबले आलू (Boiled Potato)- 2 (मैश किये हुये)
तेल (oil)- 2 चम्मच (मोयन के लिए)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- कटोरियों को तलने के लिए
स्टील की कटोरी (Steal Bowl)- 5-6 (एक आकार की)
चाट की फिलिंग बनाने के लिए (For Filling)-
सफ़ेद मटर (Boiled White peas)- आधा कप (उबली हुई)
उबले आलू (Boiled Potato)- 2 (छोटे टुकड़ो में कटे हुये)
पापड़ी (Papdi)- 15-20 (बारीक तोड़ लें)
प्याज (Onion)- 1 (बारीक कटा हुआ)
दही (Curd)- 1 कप (फैंटा हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला (Chat masala powder)- 2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- 1 चम्मच
हरी धनियाँ चटनी (Coriander chutney)- 2-3 चम्मच
इमली की मीठी चटनी (Emli ki meethi Chutney)- आधा कप
भुना ज़ीरा पाउडर (Roasted Cumin Powder)- 2-3 चम्मच
बेसन के बारीक सेव (Besan sev)- आधा कप
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 5-6 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Katori Chat At Home)-
कटोरी चाट बनाने के लिए हमे सबसे पहले हमें चाट के लिए कटोरियों की आवश्यकता होगी , इसलिए हम पहले चाट के लिए कटोरियाँ बनायेंगें।
कटोरी बनाने के लिए (For Katori)-
कटोरी बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को एक बड़े बाउल में छान कर निकाल लें,  अब छनी हुई मैदा में बेसन, कटा हुआ पालक, अजवाईन, मैश किये हुए आलू, मोयन के लिये तेल और नमक को डालकर थोड़े पानी कि सहायता से पूरी जैसा कड़ा आटा लगा लें। अब लगे हुये आटे को करीब 10 मिनट के लिये ढककर रख दें जिससे आटा अच्छी तरह से सेट हो जाये। जब आटा सेट हो जाये तब आटे को एक बार फिर से गूँथ कर छोटी छोटी लोई तोड़ लें, अब एक लोई को लें और स्टील की कटोरी को उल्टा करके पीछे की साइड थोडा तेल लगाकर चिकना कर लें और लोई को उल्टी कटोरी का आकार देते हुए लपेट दें। इसी प्रकार से पूरे आटे से सभी कटोरियों पर आटे की परत लपेट कर तैयार कर लें। अब हम कटोरियों को डीप फ्राई करेंगें , एक कढाही में तेल डालकर लिये गैस पर रखें जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब एक कटोरी को गरम तेल में डालकर चिमटे से पकड़कर चारों तरफ से सुनहरा होने तक तलकर निकाल लें, इसी तरह से सभी बनायीं हुई कटोरियों को भी तलकर तैयार कर लेंऔर जब कटोरी ठंडी हो जाये तब इन्हें सावधानी से स्टील की कटोरियों से अलग कर दें। कटोरी चाट बनाने के लिये कटोरी बनकर तैयार हो गयी है। अब हम कटोरी में चाट कि फिलिंग भरकर कटोरी चाट बनायेंगें।
कटोरी चाट बनाने के लिये (For Katori Chat)-
कटोरी चाट बनाने के लिए अब हम मैदा कि बनायीं हुई कटोरी में चाट की फिलिंग भरेंगें। सबसे पहले हम फिलिंग कि सभी सामग्रियों को तैयार कर लें, उबले कटे हुए आलू के टुकड़ो को एक बाउल में निकाल लें और आलू के टुकड़ो में नमक, लाल मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिला लें। अब एक  कटोरी को सर्विंग प्लेट में रख लें और कटोरी में 2 चम्म्च उबली हुई, 1 चम्म्च उबले कटे हुए आलू के टुकड़े, कुछ टुकड़े पापड़ी, 2 चम्मच फैंटा हुआ दही, थोड़ी कटी हुई प्याज और हरी मिर्च, आधा चम्मच हरे धनिये की चटनी,1 चम्मच मीठी चटनी, 2 पिंच चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर,  भुना ज़ीरा पाउडर, नमक को डाल दें।  अब कटोरी चाट में ऊपर से बेसन के बारीक सेव और कटा हुआ हरा धनियाँ को डालकर गार्निश करके तुरंत सर्व करें। इसी प्रकार से सभी कटोरियों की चाट बनाकर तैयार कर लें , स्वादिष्ट चटपटी कटोरी चाट (Spicy Katori Chat) बनकर तैयार हो गयी है।
Note :-
1. कटोरी चाट बनाते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि चाट बनाकर तुरंत ही सर्व करें क्योकि चाट को ज्यादा देर तक रखने पर मैदा की कटोरी मुलायम हो जायेगी और फिर चाट उतनी स्वादिष्ट नही लगेगी जितनी कि तुरंत खाने पर लगेगी।
2. कटोरी चाट में आप फिलिंग की सामग्री को अपने अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है।

Pin It
Pakoda Kadhi Recipe (पकौड़ा कढ़ी)
chinese fried rice Recipe (चायनीज फ्राइड राईस)
Singhare ka Achar Recipe (सिंघाड़े का अचार)
Gond Ke Laddu Recipe (गोंद के लड्डू)
Rajasthani Besan Ka Halwa Recipe (राजस्थानी बेसन का हलवा)
Delhi Special Kulle Ki Chat Recipe (दिल्ली स्पेशल कुल्ले की चाट)