काली मिर्च का भारतीय मसालों में बहुत अहम स्थान है जिसे अंग्रेजी में ब्लैक पेपर के नाम से जाना जाता है। यह केवल हमारे भोजन का ही स्वाद नही बढ़ाती बल्कि इसके द्वारा घरेलू नुस्खों से रोगों को भी ठीक किया जाता है। काली मिर्च में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटीन, थायमीन रिबोफ्लोवीन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि पौषक तत्व पाये जाते है तो आईये आज हम काली मिर्च से होने वाले फायदों (Benefits Of Black Pepper) के बारे में बात करेंगें।

काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper) :-Benefits-of-Black-Pepper

1. 1 चम्मच शहद, काली मिर्च और एक पिंच हल्दी पाउडर मिलाकर खाने से कफ की परेशानी से काफी राहत मिलती है।
2. गैस की परेशानी हो जाने पर एक कप पानी में आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पी लें। कुछ ही देर में गैस की समस्या दूर हो जाएगी।
3. कब्ज की समस्या होने पर रात को सोते समय 4-5 काली मिर्च को पीसकर 1 गिलास दूध में मिलाकर पीने से कब्ज में आराम मिल जाता है।
4. काली मिर्च के पाउडर में शहद में मिलाकर चाटने से याददाश्त बढ़ती है।
6. काली मिर्च को घी में बारीक पीसकर लेप करने से दाद-फोड़ा, फुंसी आदि रोग दूर हो जाते हैं।
7. आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर को घी और मिश्री के साथ मिलाकर चाटने से बंद गला खुल जाता है और आवाज़ ठीक हो जाती है।
8. हाई ब्लड प्रेशर हो जाने पर आधा गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को घोल कर 2-2 घंटे के अंतर से पीने पर आराम मिलता है, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।
9. नमक के साथ काली मिर्च पाउडर को मिलाकर दांतों में मंजन करने से पायरिया रोग ठीक हो जाता है और दांतों में चमक आ जाती है।
10. मोटापा दूर करने के लिए रोजाना 10 -15 काली मिर्च के दानों को चबा-चबा कर खाये, ऐसा करने से करीब 2-3 महीने में मोटापा जरूर कम हो जायेगा।

Pin It
Cooking Tips - Part 6 (कुकिंग टिप्स)
Home Remedies For Acidity (एसिडिटी का घरेलू उपचार)
Benefits Of Coconut Water (नारियल पानी के फायदे)
Best Home Remedies For Preventing Hair Fall (बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Dry Grapes (मुनक्का के फायदे)
Benefits Of Alum (फिटकरी के फायदे)