गुड में बहुत गुण होते है, ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नही होगा क्योकि सच में गुड एक बहुत फायदेमंद सामग्री है। गुड को गन्ने के रस से बनाया जाता है और यह स्वाद में मीठा होने के साथ साथ बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सर्दियों में दिनों में दूध को गुड के साथ पीने से हमारी हेल्थ के लिए अच्छा रहता है क्योकि गुड की तासीर गर्म मानी जाती है। गुड खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योकि गुड में अधिक मात्रा में पौषक तत्व पाये जाते है तो आईये आज हम आपसे गुड के फायदों  (Benefits Of Jaggery) के बारे में बात करेंगें।

गुड के फायदे (Benefits Of Jaggery) :-Benefits-Of-Jaggery
1. सर्दी के दिनों में गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बना कर गरमा गर्म पीना काफी अच्छा रहता है और यह काढ़ा हमें सर्दी-जुकाम से भी बचाता है।
2. गुड़ उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिनके शरीर में खून की कमी (एनीमिया) होती है, क्योंकि गुड आयरन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है और यह शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढाने में मदद करता है।
3. गुड हमारी पाचन क्रिया के लिए भी काफी अच्छा होता है इसलिए गुड को थोड़ी मात्रा में खाना खाने के बाद जरूर खाना चाहिए।
4. गुड का प्रयोग पीलिया रोग का उपचार करने के लिये भी किया जाता है।
5. गुड का इस्तेमाल विभिन्न तरह की अलग अलग डिश बनाने में किया जाता है जैसे – तिल गुड की चिक्की, गुड की खीर, गुड का परांठा आदि। इन सभी डिश को आप सर्दियों में मौसम में बना सकते है।
6. गुड में अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है।
7. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो रात में खाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड खाने से आप कब्ज की समस्या से मुक्ति पा सकते है।
8. ऐसा माना जाता है कि पुराना गुड़ अधिक अच्छा होता है लेकिन अगर पुराना गुड़ न मिले तो नए गुड को ही कुछ देर धूप में रखने के बाद प्रयोग करें तो यह फिर से पुराने गुड के जैसा ही गुणकारी हो जाता है।
9. गैस की तकलीफ को दूर करने के लिए रोज सुबह के समय में खाली पेट थोड़ा सा गुड़ चूसना चाहिए।
10. सर्दियों के मौसम में गुड की चाय पीना ज्यादा स्वास्थवर्धक माना जाता है।

Pin It
Cooking Tips- Part 5 (कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Almonds (बादाम के फायदे)
Benefits Of Gauva (अमरुद के फायदे)
Health Benefits Of Apple (सेब के फायदे)
Aloo Papad Recipe (आलू के पापड़)
How To Make Plain Boondi At Home (घर पर बूंदी बनाने की विधि)